Uttarakhand Rain : आसमान से आफत की बारिश, अब तक 34 की मौत, 5 लापता, CM धामी ने किया 4 लाख के मुआवजे का ऐलान

Last Updated: बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (00:04 IST)
देहरादून। में दो दिनों से चल रही आफत की बारिश से अब तक 34 लोगों की जान चली गई है। 5 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने मृतकों के परिजन को 4 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की है। इस बारिश में जिन लोगों के आशियाने छिन गए हैं उन्हें 1.9 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया गया है।

धामी ने कहा कि जिन्हें पशु हानि हुई है उनकी भी सहायता की जाएगी। धामी ने धमसिंह नगर में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाज़पुर, रामनगर, किच्छा और सितारगंज में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ का जायज़ा लिया।

इस दौरान उनके साथ राज्य के मंत्री धन सिंह रावत और राज्य के DGP अशोक कुमार भी मौज़ूद रहे। कई भूस्खलनों के कारण नैनीताल तक जाने वाली तीन सड़कों के अवरुद्ध होने की वजह से लोकप्रिय पर्यटक स्थलों का राज्य के बाकी हिस्सों से संपर्क टूट गया है।

प्रधानमंत्री ने जताया दु:ख : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण लोगों की मौत होने पर मंगलवार को दुख जताया और कहा कि प्रभावित लोगों का सहयोग करने के लिए बचाव कार्य जारी है। मोदी ने ट्वीट किया कि उत्तराखंड के कई हिस्से में भारी बारिश के कारण लोगों के मरने की खबरों से मैं दुखी हूं। घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

बचाव कार्य जारी हैं ताकि प्रभावित लोगों की मदद की जा सके। मैं हर किसी की सुरक्षा और कल्याण के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। इससे पहले दिन में, मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मोदी को राज्य की मौजूदा स्थिति के संबंध में जानकारी दी और बताया कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। प्रधानमंत्री ने भी धामी को स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मोदी ने केन्द्रीय मंत्री अजय भट्ट से भी इस संबंध में बात की। भट्ट उत्तराखंड के ही रहने वाले हैं।
Arvind Kejriwal
केजरीवाल की आप कार्यकर्ताओं से अपील : मूसलाधार बारिश से उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में हुए जानमाल के नुकसान के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को वहां हर संभव तरीके से लोगों की मदद करने को कहा। उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों, खासतौर से कुमाऊं क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने से मंगलवार को 11 और लोगों की मौत हो गयी। बारिश के कारण कई मकान ढह गए और कई लोग मलबे में फंस गये।

केजरीवाल ने ट्वीट किया ‍कि उत्तराखंड में आपदा से हुए नुकसान की व्यथित करने वाली खबरें आ रही हैं, मैं बाबा केदारनाथ से सभी के सुरक्षित होने की कामना करता हूँ। आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि इस मुश्किल समय में जनता की हर तरीके से मदद करें।



और भी पढ़ें :