शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Number of pilgrims starts increasing in Kedarnath Dham
Written By एन. पांडेय
Last Updated :देहरादून , गुरुवार, 5 अक्टूबर 2023 (22:03 IST)

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा शुरू, यात्रा के 42 दिन और शेष

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा शुरू, यात्रा के 42 दिन और शेष - Number of pilgrims starts increasing in Kedarnath Dham
Kedarnath Dham Yatra: मानसून के बाद मौसम साफ होने के साथ ही केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने 1 से 31 अक्टूबर की यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू की, लेकिन 4 दिन में पूरे महीने के टिकट बुक हो गए।
 
4 दिन में ही हेली सेवा बुकिंग फुल : गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से 8 कंपनियां हेली सेवा का संचालन कर रही हैं। 27 सितंबर को पहले दिन ही 15 हजार टिकटों की बुकिंग हुई थी। हेलिकॉप्टर की इतनी मांग है कि 4 दिन में ही बुकिंग फुल हो चुकी है। अब तक 15 लाख 12 हजार से अधिक श्रद्धालु केदार दर्शन कर चुके हैं।
 
15.63 लाख यात्री केदार दर्शन को पहुंचे : पिछली पूरी यात्रा के दौरान 15 लाख 63 हजार यात्री केदार दर्शन को पहुंचे जबकि इस बार अभी यात्रा के 42 दिन और शेष होने से ये रिकॉर्ड टूटना तय है। इन दिनों यात्रियों की संख्या बढ़ती देख सभा मंडप से ही भक्तों को केदार दर्शन कराए जा रहे हैं और गर्भगृह से दर्शनों की अनुमति अब नहीं है।
 
2 लाख से अधिक का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार : केदारनाथ धाम की भौगोलिक परिस्थितियों के चलते तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की परवाह को ध्यान में रख स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा मार्ग में चिकित्सकों की तैनाती की हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यात्रा काल में अब तक ओपीडी एवं आकस्मिक सुविधाओं सहित 2,22,891 का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया। उच्च हिमालय में स्थित होने से यात्रियों को ऑक्सीजन की दिक्कत होने पर अब तक कुल 9,150 यात्रियों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।
 
तीर्थ पुरोहितों को पूर्ण हक दिलाने का दिया आश्वासन : केदारनाथ धाम को भव्य रूप देने के लिए मास्टर प्लान के तहत निर्माण एवं विकास कार्य के संबंध में तीर्थ पुरोहितों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयुक्त गढ़वाल मंडल से भेंट कर अपनी समस्याएं रखीं।
 
नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ पुनर्निर्माण : इस दौरान गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने तीर्थ पुरोहितों की समस्याओं को सुनते हुए उचित समाधान का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने तीर्थ पुरोहितों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ पुनर्निर्माण में पूर्ण सहयोग देने की अपेक्षा की।
 
रुद्रप्रयाग जिले के भ्रमण पर पहुंचे आयुक्त पांडेय से तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने जिला कार्यालय में भेंट की। उन्होंने आयुक्त को केदारनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत किए जा रहे कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण के संबंध में अपनी समस्याओं से अवगत कराया।
 
मौके पर पहुंचे तीर्थ पुरोहितों के साथ गढ़वाल आयुक्त के समक्ष अनुबंध भी किया गया। आयुक्त गढ़वाल मंडल ने तीर्थ पुरोहितों से कहा कि केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसमें मास्टर प्लान के तहत ही सभी पुनर्निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में सभी तीर्थ पुरोहितों से सहयोग की अपेक्षा की।
 
उन्होंने कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन तीर्थ पुरोहितों के साथ है तथा उनका जो भी हक होगा, वह उन्हें पूर्ण रूप से दिलाया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार से कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।  इस अवसर पर आयुक्त गढ़वाल मंडल ने चारधाम यात्रा के अंतर्गत केदारनाथ एवं बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थयात्रियों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि यात्रा में पहुंच रहे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।
 
इस अवसर पर रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों की अधिग्रहीत की जा रही भूमि एवं यात्रा व्यवस्थाओं के संबंध में आयुक्त गढ़वाल को विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह, उपजिलाधिकारी लक्सर गोपाल चौहान सहित तीर्थ पुरोहित मौजूद रहे।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
बेटिंग ऐप केस में रणबीर कपूर के बाद कपिल शर्मा, हुमा कुरैशी, हिना खान को ED का समन