शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. More than 1.60 lakh birds will be killed in Haryana
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 8 जनवरी 2021 (18:45 IST)

हरियाणा में 1.60 लाख से ज्यादा पक्षियों को मारा जाएगा, संक्रमण की हुई पुष्टि

हरियाणा में 1.60 लाख से ज्यादा पक्षियों को मारा जाएगा, संक्रमण की हुई पुष्टि - More than 1.60 lakh birds will be killed in Haryana
चंडीगढ़। हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को कहा कि पंचकूला के कुछ पॉल्ट्री नमूनों के एवियन फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके बाद वहां 5 कुक्कुट फार्मों में 1.60 लाख से अधिक पक्षियों को मारा जाएगा।

दलाल ने कहा, पंचकूला के रायपुरी रानी ब्लॉक में सिद्धार्थ पॉल्ट्री फार्म के पांच नमूने जांच में एवियन फ्लू के ‘एच5एन 8 स्ट्रेन’ से संक्रमित पाए गए। यह इंफ्लूएंजा वायरस है।उन्होंने कहा कि इसी तरह पंचकूला के नेचर पॉल्ट्री फार्म के कुछ पछियों के नमूनों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। ये नमूने भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए थे और उनकी रिपोर्ट अब आ चुकी है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार जिस किसी फार्म के पक्षी संक्रमित पाए जाते हैं, उसके एक किलोमीटर के दायरे में फार्मों के कुक्कुट पक्षियों को मार दिया जाना है। उसके अनुसार पंचकूला में पांच पॉल्ट्री फार्मों के करीब 1.66 लाख पक्षियों को मारना पड़ेगा।

दलाल ने कहा कि इन कुक्कुट फार्मों के कर्मियों को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांचा जाएगा और उन्हें वायरस निरोधक दवा दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि पंचकूला के कुछ फार्मों पर पिछले कुछ दिनों में चार लाख से अधिक पक्षी मर चुके हैं।(भाषा)
ये भी पढ़ें
बड़ा खुलासा, नए स्ट्रेन वाले देशों के साथ उड़ानें निलंबित रखना चाहते हैं भारतीय