शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Long transition period for cows in Rajasthan
Written By
Last Updated : बुधवार, 7 सितम्बर 2022 (22:07 IST)

राजस्थान में गायों के लिए काल बना लम्पी संक्रमण, 60 हजार से ज्यादा गायों की मौत

राजस्थान में गायों के लिए काल बना लम्पी संक्रमण, 60 हजार से ज्यादा गायों की मौत - Long transition period for cows in Rajasthan
जयपुर। राजस्थान में लंपी संक्रमण से हालत गंभीर हो गई है। यह रोग राज्य के 22 जिलों में फैल गया है तथा यहां 3 महीनों में  60 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो गई है। गोवंशों की तेजी से हो रही मौत के कारण जानवरों में बीमारी फैलने का खतरा उत्पन्न होता जा रहा है, वहीं प्रदेश के 33 में से 22 जिलों में लंपी चर्म रोग फैल चुका है।
 
लंपी रोग के कारण शहरों में दूध और मावे की आपूर्ति में कमी आई है। डेयरी व्यवसाय से जुड़े लोगों एवं डेयरी प्रबंधकों का कहना है कि लंपी के कारण दूध आपूर्ति की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। हालात यह है कि गांवों में दूध नहीं बचा है और बड़े शहरों में दूध 4 से 6 रुपए  प्रति किलो महंगा हो गया। दूध नहीं मिलने से मावा नहीं बन पा रहा है।
 
ज्यादातर गायों की मौत श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, जालौर और सिरोही जिलों में हुई है। सरकार के आदेश के बावजूद इन जिलों में मृत गायों को खुले में फेंका जा रहा है जिससे महामारी फैलने की आशंका उत्पन्न हो गई है। ऐसे में अब पशुपालन और गोपालन विभाग ने घर-घर जागरुकता का काम शुरू किया है।
ये भी पढ़ें
Apple Event 2022 : IPhone 14 सीरीज की लॉन्चिंग, दुनिया भर की निगाहें (Live)