महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज ट्रस को नियुक्त किया ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री

Last Updated: मंगलवार, 6 सितम्बर 2022 (21:14 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री कर दिया। ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं और उनके सामने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट तथा बढ़ती कीमतों से निपटने की चुनौती है। वे 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं।

महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नई सरकार बनाने को कहा। इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी के साथ मुलाकात में औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा। ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल में देश की 15वीं प्रधानमंत्री हैं। पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल 1952 में बने थे।

ब्रिटेन के शाही परिवार द्वारा बहुमत प्राप्त दल के नेता को आमंत्रित करने की संवैधानिक प्रक्रिया लंदन के बकिंघम पैलेस में होती रही है। लेकिन महारानी एबर्डीनशायर स्थित शाही परिवार के ग्रीष्मकालीन आवास बाल्मोराल कैसल में ठहरी हैं और ज्यादा यात्रा नहीं कर रही हैं इसलिए फैसला किया गया कि वे जॉनसन और ट्रस से बाल्मोराल कैसल में ही मुलाकात करेंगी।
शाही परिवार की ओर से जारी बयान के अनुसार महारानी ने आज मंगलवार को एलिजाबेथ ट्रस से मुलाकात की और उनसे नई सरकार बनाने का आग्रह किया। बयान के मुताबिक ट्रस ने महारानी के प्रस्ताव को स्वीकार किया और प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने पर उनके हाथ चूमे।

बीबीसी की एक खबर के अनुसार ब्रिटिश राजकोष की मौजूदा मुख्य सचिव सिमोन क्लार्क ने कहा कि ट्रस की महंगाई से निपटने की योजना परिवारों और व्यवसायों को निश्चिंतता प्रदान करेगी। महारानी से मिलने के बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन में 10, डाउनिंग स्ट्रीट अपने नए कार्यालय-आवास पर पहुंचेंगी, जहां वे प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम की घोषणा करेंगी।
ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सोमवार को पूर्व वित्तमंत्री को हरा दिया था। माना जा रहा है कि ट्रस के शीर्ष दल में अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन एकमात्र भारतीय मूल की सांसद हो सकती हैं। गोवा मूल की ब्रेवरमैन को पूर्व गृहमंत्री प्रीति पटेल की जगह दी जा सकती है जिन्होंने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था।
सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता की दौड़ में हार के बाद ट्रस कैबिनेट में शामिल होने की संभावना को लगभग नकार दिया है लेकिन उनकी सरकार को अपना समर्थन देने का वादा किया। नए मंत्रिमंडल में कारोबार मामलों के मंत्री क्वासी क्वारतेंग का नाम वित्तमंत्री के लिए चल रहा है, वहीं शिक्षामंत्री जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है जिसे अब तक ट्रस खुद संभाल रही थीं। इनके अलावा ब्रिटिश पाकिस्तानी साजिद जाविद के साथ ही वित्तमंत्री नदीम जहावी को भी कैबिनेट में लिया जा सकता है।
माना जा रहा है कि रक्षामंत्री बेन वालेस, अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एनी-मैरी ट्रेवेल्यान और संस्कृति मंत्री एन. डोरीज अपने पदों पर बने रह सकते हैं। ट्रस की करीबी दोस्त थेरेसी कॉफी स्वास्थ्य मंत्री के रूप में स्टीव बर्कले की जगह ले सकती हैं। ब्रिटेन के मीडिया की कुछ खबरों के मुताबिक मंत्रिमंडल में बदलाव के साथ ही डाउनिंग स्ट्रीट में भी बड़ा परिवर्तन हो सकता है तथा जॉनसन के कार्यकाल में रहे कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है या दूसरी जगहों पर भेजा जा सकता है।(भाषा)



और भी पढ़ें :