शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Big decision of Punjab Chief Minister Bhagwant Mann regarding pension of former MLAs
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 मार्च 2022 (17:39 IST)

CM भगवंत मान का बड़ा फैसला, बोले- अब पूर्व विधायकों को मिलेगी सिर्फ एक कार्यकाल की पेंशन

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व विधायकों को अब सिर्फ एक कार्यकाल के लिए ही पेंशन मिलेगी। मान ने एक वीडियो संदेश में कहा कि पंजाब में पूर्व विधायक भले ही 5 या 10 बार चुनाव जीते हों, उन्हें अब सिर्फ एक कार्यकाल के लिए ही पेंशन मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इससे जो बचत होगी, उस धन को लोगों के कल्याण पर खर्च किया जाएगा। मान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विधायक सहित हमारे राजनेता आपसे हाथ जोड़कर यह कहते हुए वोट मांगते हैं कि अपनी सेवा का हमें बस एक मौका दीजिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लेकिन आप यह जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि 3, 4 या 5 बार जीतने वाले कई विधायकों को और फिर चुनाव हार जाने वाले या चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद उन्हें प्रतिमाह लाखों रुपए की पेंशन मिलती है।

मान ने कहा कि किसी को 3.50 लाख रुपए, किसी को 4.50 लाख रुपए और किसी को 5.25 लाख रुपए की पेंशन मिलती है। इसका सरकारी खजाने पर करोड़ों रुपए का वित्तीय बोझ पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके (पूर्व विधायकों के) परिवार की पेंशन में भी कटौती की जाएगी। मान ने कहा कि उन्होंने इस सिलसिले में संबद्ध अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

विधायक को एक कार्यकाल के लिए 75 हजार रुपए की पेंशन मिलती है। इसके बाद आगे के प्रत्येक कार्यकाल के लिए अतिरिक्त 66 प्रतिशत पेंशन राशि मिलती है। कुछ दिन पहले शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने कहा था कि वे पूर्व विधायक के तौर पर पेंशन नहीं लेंगे। वे 11 बार विधायक निर्वाचित हुए हैं।

उन्होंने पंजाब सरकार और विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया था कि उनकी पेंशन की राशि समाज कल्याण में लगा दी जाए और इसके जरिए कुछ जरूरतमंद छात्राओं को उनकी शिक्षा में मदद को प्राथमिकता दी जाए।
(भाषा)
ये भी पढ़ें
योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार यूपी का CM बनकर रचे कई कीर्तिमान