0

Litti Chokha Recipe | बिहार का पारंपरिक व्यंजन लिट्टी चोखा कैसे बनाएं, पढ़ें आसान विधि

गुरुवार,फ़रवरी 20, 2020
Litti Chokha
0
1
Steps 1. राजगिरे व सिंघाड़े का आटा छानकर हल्का गुलाबी होने तक सेंक लें। Steps 2. दाने को सेंक कर बारीक पिस लें।
1
2
सबसे पहले 1 कटोरी गाढ़ा पका हुआ मोरधन लें। अब आलू को कद्दूकस कर लें और मोरधन में मिलाकर मैश करें।
2
3
पनीर कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को किसनी से कद्दूकस करें। हरी मिर्च बारीक काट लें। अब सिंघाड़े का आटा छान लें और पनीर और हरी मिर्च उसमें डाल दें।
3
4
आपने महा शिवरात्रि का व्रत रखा है और फलाहार बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले पनीर में सभी सामग्री मिलाकर 1 घंटे के लिए मेरीनेट कर लें।
4
4
5
सबसे पहले कस्टर्ड पावडर थोड़े दूध में घोलें, बाकी दूध उबालें व धीरे-धीरे कस्टर्ड घोल मिलाते जाएं।
5
6
वैसे तो चॉकलेट के दीवाने सभी होते है। कुछ बिरले लोग ही होते हैं जिन्हें चॉकलेट पसंद नहीं होती है। बच्चे हो या बड़े सभी के दिल में चॉकलेट ने अपनी जगह बनाई है। अगर आपके साथी को चॉकलेट बहुत पसंद है, तो आप भी उनके लिए ट्राय करें ये सरल डिशेज और जीतें ...
6
7
वेलेंटाइन डे नजदीक आ ही गया है। प्यार का दिन हो और अपने प्रिय के लिए कुछ खास न बनें तो फिर प्यार का इजहार ही कैसा?
7
8
एक बड़े बर्तन में तेल या घी डालें। अदरक-लहसुन का पेस्ट, प्याज, लौंग, दालचीनी, इलायची, जायफल फूल डालकर कुछ समय के लिए भूनें।
8
8
9
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी का दिल जीतने के लिए आप पोटॅटो-पनीर रोल बनाना चाहती है तो सबसे पहले आलू को उबालें, छिले और मसल लें।
9
10
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी साथी को खुश करने के लिए चटपटे वेलेंटाइन हार्ट्स बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लें।
10
11

डिलीशियस वासंती सेवई खीर

मंगलवार,जनवरी 28, 2020
सेवईं के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। कड़ाही में घी डालकर इन्हें हल्का भूरा होने तक सेंक लें।
11
12
सबसे पहले क्रीम, शकर, नींबू रस व एसेंस को मिक्सी जार में भरें व मिक्सी चला कर क्रीम को पफ कर लें।
12
13
सर्वप्रथम दूध को गर्म कर लें, फिर शकर डालकर गाढ़ा होने तक अच्छीतरह उबाल लें। तब तक उबालें जब तक दूध आधा न रह जाएं।
13
14
सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें, पोहे पानी में धोते समय हल्के हाथों से चलाएं, ताकि पोहे टूटने न पाएं।
14
15
मावा और पनीर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें शक्कर मिलाएं, तत्पश्चात कड़ाही में मध्यम आंच पर पकने दें।
15
16
गणतंत्र दिवस पर तिरंगा ब्रेड केक बनाने के लिए सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्‍कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्‍छी तरह फेंटे।
16
17
गणतंत्र दिवस के मौके पर खाने-पीने की चीजों में भी हम भारतीय कम नहीं हैं। यहां भी हम हमारे खान-पान में 3 रंगों का इस्तेमाल करके कई तरह के व्यंजन बनाकर रिपब्लिक डे को सेलिब्रेट करते हैं।
17
18
वसंत पंचमी यानी मां सरस्वती देवी की आराधना का पर्व। इस दिन पीली चीजें खाने का विशेष महत्व है। वसंत पंचमी पर देश के अलग-अलग हिस्सों में तरह-तरह के पकवान बनाकर सरस्वती को भोग लगाया जाता है। आइए जानें किन खास व्यंजनों से मनाएं यह पर्व:-
18
19
मौनी अमावस्या पर वासंती खीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध को भारी पेंदे के बर्तन में लेकर, छानकर धीमी आंच पर दानेदार होने तक पकाएं।
19