गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. चुनाव 2022
  2. पंजाब विधानसभा चुनाव 2022
  3. न्यूज: पंजाब विधानसभा चुनाव 2022
  4. Two brothers attached to the body voted
Written By
Last Updated: रविवार, 20 फ़रवरी 2022 (12:59 IST)

Punjab Election : शरीर से जुड़े दो भाइयों ने अलग-अलग डाले वोट, मतदाताओं के लिए बने मिसाल

आज देश के दो बड़े राज्यों पंजाब और यूपी में तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई। वहीं वोटिंग के दौरान आज राज्य में एक शरीर से जुडे दो बच्चे सोनू-मोनू ने मनवाल के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। 
 
उन्होंने अपने मत का प्रयोग करते हुए अन्य लोगों से भी वोट देने की अपील की। सोनू-मोनू ने कहा, “पहली बार मतदान करके बहुत अच्छा लग रहा है। नागरिकों को अपने मत का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए”

हर साल चुनाव में कई ऐसे युवा होते हैं जो पहली बार अपने मतदान के अधिकार का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। ऐसे में एक ऐसे युवा का वोट देना जिसके एक शरीर से दो बच्चे जुड़े हैं, किसी प्रेरणा से कम नहीं है। पंजाब में मनवाल के PRO, गौरव कुमार ने कहा, 'यह बहुत ही अनोखा मामला है. चुनाव आयोग ने हमें वीडियोग्राफी करने को कहा है।

वे PWD मतदाताओं के प्रतीक हैं। वे शरीर से जुड़े हैं लेकिन उनके दो मत माने जाएंगे। मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए हमने उनके लिए खास व्यवस्था की है"
 
पंजाब विधानसभा की सभी 117 सीटों पर आज यानी 20 फरवरी को मतदान हो रहा है। राज्य में हो रहे चुनाव में 93 महिलाओं सहित कुल एक हजार 304 उम्‍मीदवार मैदान में है। मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा।

मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। पंजाब में इस बार कांग्रेस, आप, शिअद-बसपा गठबंधन, बीजेपी-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई संयुक्त समाज मोर्चा के बीच बहुकोणीय मुकाबला है।
 
ये भी पढ़ें
UP Election : तीसरे चरण में 16 जिलों के 627 प्रत्याशी मैदान में, जानिए सुबह 11 बजे तक कितना हुआ मतदान...