शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. जडी-बूटियाँ
  4. stress relief drink recipe
Written By WD Feature Desk
Last Updated : मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (13:23 IST)

तनाव को दूर रखना चाहते हैं? ये हर्बल ड्रिंक्स हैं ब्रेन हेल्थ के लिए बेस्ट

best herbal tea
आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो आपके दिमाग को शांत करने वाले टॉनिक का काम करती हैं। साथ ही इन जड़ी बूटियों की मदद से आप तनाव को कम करके काफ़ी मानसिक शांति पा सकते हैं।

ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये औषधियां
आजकल तनाव हर किसी को और हर उम्र के लोगों को होता है। वर्क प्रेशर से लेकर, पढाई-लिखाई और करियर की चिंता के अलावा रिलेशनशिप की तमाम उलझनें हर किसी के जीवन में होतीं हैं।  
तनाव कई हालत में हमारा शरीर बहुत अलग तरह से प्रतिक्रिया देता है। जिससे आगे चलकर कई शारीरिक और मानसिक परेशानियां होने लगती हैं।

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो इन स्थितियों में आपके दिमाग को शांत करने वाले टॉनिक का काम करती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही जड़ी बूटियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप मानसिक संतुलन को पा  सकते हैं।

अश्वगंधा
अश्वगंधा आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान रखती है जिसमें तनाव कम करने का गुण होता है। यह औषधि आपके दिमाग को शांत करके आपकी नींद की गुणवत्ता बढ़ाती है। इससे आपका ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। साथ ही यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी  मदद करती है।

अश्वगंधा ड्रिंक बनने की विधी
अश्वगंधा ड्रिंक को बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें। इसे दो कप पानी में डालकर आधा इंच अदरक, चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर उबालें। पानी आधा होने पर इसे छानकर इसमें स्वादानुसार शहद मिला लें। गरमा गरम इसका सेवन करें।
 
तुलसी है तनाव का रामबाण इलाज

तुलसी तनाव को दूर करने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एडाप्टोजेन गुण होते हैं, जिससे शरीर में तनाव का स्तर बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। सुबह के समय ​तुलसी की चाय का सेवन करना बेस्ट है।

तुलसी ड्रिंक बनने की विधी
तुलसी का ड्रिंक बनाने के लिए 8 से 10 ताजी तुलसी की पत्तियों को 2 कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसमें स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस स्वादिष्ट और स्वास्थवर्धक चाय का गुनगुना सेवन करें।

कैमोमाइल ड्रिंक से दूर होंगीं चिंताएं
कैमोमाइल ड्रिंक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य कई दृष्टि से बेस्ट ड्रिंक है। कई बार तनाव के कारण अपच या पेट दर्द की शिकायत होने लगती है। ये परेशानियां भी यह ड्रिंक दूर करती है। यह आपके पाचन को सुधारती है।

कैमोमाइल ड्रिंक बनने की विधी
कैमोमाइल ड्रिंक बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी लेकर उसे उबालें। पानी में उबाl आने पर उसमें कैमोमाइल फूल डालें। सूखे या ताजे किसी भी तरह के फूल का उपयोग कर सकते हैं। पानी को आधा होने तक इसे उबालें। फिर ड्रिंक को छान कर इसमें स्वादानुसार शहद और नींबू का रस मिला लें। अब गर्म ही इसका सेवन करें।

लेमन बाम देती है दिमाग को आराम
दिमाग को शांत रखने और शरीर को रिलैक्स रखने के लिए 'लेमन बाम' ड्रिंक बहुत ही उपयोगी है। इसे पीने से अनिद्रा की शिकायत भी दूर होती है।

लेमन बाम टी बनने की विधी
इसे बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले 1 कप पानी को पेन में लेकर उबाल लें। अब उबलते पानी में लेमन बाम पत्तियां डालें। धीमी आंच कर पानी को 5 से 10 मिनट तक उबालें। चाय को छान लें और इसमें स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिलाएं। चाहें तो इस ड्रिंक में पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं। इस ड्रिंक का गरमागरम सेवन करें।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

ये भी पढ़ें
अचानक बढ़ जाए ब्लड प्रेशर, तो करें ये योगाभ्यास