सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. winter vacation in delhi schools to save children from pollution
Written By
Last Updated : बुधवार, 8 नवंबर 2023 (14:20 IST)

जहरीली हवा से दिल्ली परेशान, 18 नवंबर तक स्कूलों में विंटर वेकेशन

air pollution
Delhi Pollution : वायु प्रदूषण से प्रभावित दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने स्कूलों के लिए किया सर्दी की छुट्टी का एलान कर दिया। 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल।
 
वैसे तो विंटर वैकेशन दिसंबर में होता है लेकिन इस बार जहरीली हवा के कहर से बच्चों को बचाने के लिए यह छुट्टियां नवंबर में ही दे दी गई है।
 
उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार 5 नवंबर को राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते छुट्टियों को 10 नवंबर 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया था। आदेश के अनुसार कक्षा 1 से 5वीं तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए विद्यालय पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। कक्षा 6वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए स्कूल को ऑनलाइन क्लास लेने की छूट प्रदान की गई।
Delhi polutation
दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता फिर से 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से फैल रहे धुएं का है।
 
प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आने के बावजूद पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से सात से आठ गुना अधिक रही।
 
यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है।
 
प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए : पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि केंद्र, दिल्ली सरकार और पड़ोसी राज्यों को शहर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए आम सहमति से एक फार्मूला विकसित करना चाहिए और इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।
 
समस्या से निपटने के लिए तत्काल उपाय करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है क्योंकि यह युवाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।