Weather update : देशभर से विदा होते मानसून के बीच कई राज्‍यों में बारिश का अलर्ट

पुनः संशोधित रविवार, 4 अक्टूबर 2020 (08:56 IST)
नई दिल्‍ली। देशभर से विदा होते के दौरान भी आज ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कोंकण गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना राज्‍यों में कहीं हल्‍की तो कहीं भारी की संभावना जताई जा रही है।
स्‍काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, आ‍ज ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर हल्की और कुछ स्थानों पर के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ भागों में बारिश हो सकती है। इन भागों में एक-दो जगहों पर तेज़ बारिश का भी अनुमान है। कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में बारिश हो सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के कुछ जिलों में एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना है। राजधानी रांची और पूरे झारखंड में अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना है। विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चल रही उत्तर पश्चिमी शुष्क हवाओं के कारण वातावरण में नमी कम हुई है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के पहाड़ों और मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। यहां में मामूली गिरावट हो सकती है।

इन स्थितियों के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर प्रदेश के कुछ और भागों तथा राजस्थान के अधिकांश इलाकों के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश से विदा हो सकता है। बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र अभी भी उत्तरी आंध्र प्रदेश और इससे सटे ओडिशा के तटों के पास बना हुआ है। पूर्वोत्तर भारत में असम और इसके आसपास के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटे के दौरान ओडिशा के कई तटीय इलाकों के अलावा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के भागों में मानसून सक्रिय रहा और इन भागों में कई जगहों पर मध्यम और भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु के उत्तरी हिस्सों, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा, झारखंड और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर बारिश हुई।
5 अक्‍टूबर के दौरान असम और मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क रहने की संभावना है। वहीं मध्‍य भारत और उत्‍तर भारत में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है।



और भी पढ़ें :