Weather Prediction : कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में भारी हिमपात के आसार, उप्र में बारिश की चेतावनी

Last Updated: मंगलवार, 14 जनवरी 2020 (08:24 IST)
पुणे। जम्मू-कश्मीर, प्रदेश और में अगले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज या होने के आसार हैं, जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश या बर्फबारी हो सकती है।
भारतीय विभाग के मुताबिक उत्तरप्रदेश के बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ जिलों और आसपास के कुछ स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान बिजली गिरने, बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, पूर्व और पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग इलाकों में घने से अति घने कोहरे के आसार हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल के पर्वती इलाके, सिक्किम और त्रिपुरा में सोमवार को घना कोहरा छाया रहा।

जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों में मध्यम कोहरे की स्थिति रही। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में सामान्य से नीचे रहा। पंजाब, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तथा पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

इसके साथ ही असम, मेघालय, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तथा राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कानपुर में तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के दतिया में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में मौसम शुष्क रहा।

कश्मीर घाटी में सोमवार सुबह से हो रही भारी बर्फबारी के कारण रेल सेवाएं स्थगित कर दी गईं। ट्रेन की पटरियों पर एक से 2 फुट बर्फ जमा हो गई है, जिससे घाटी में चलने वाली सभी ट्रेनों को स्थगित करना पड़ा। दक्षिण कश्मीर के बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड और जम्मू के बनिहाल क्षेत्र में रेल सेवाएं बाधित रहेंगी। एक बार बर्फबारी रुकने और पटरियों के साफ होने के बाद रेलवे सेवाएं पुन: शुरू होंगी।

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में हुए हिमपात से जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ। ज्यादातर रूटों पर हालांकि बसों के संचालन बहाल कर दिए गए हैं, लेकिन अभी भी कई ऐसे मार्ग हैं जहां बसों का संचालन सुचारु नहीं हो पाया है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :