शहीद हुआ राष्ट्रीय रायफल में तैनात खोजी कुत्ता 'एक्सल', बारामुला ऑपरेशन में भिड़ गया था आतंकियों से

dog Axel
Last Updated: सोमवार, 1 अगस्त 2022 (12:23 IST)
हमें फॉलो करें
29 राष्ट्रीय रायफल में तैनात खोजी कुत्ता 'एक्सल' आतंकियों के साथ लड़ता हुआ शहीद हो गया। लेकिन सुरक्षाबल का साथ देते हुए उसने देर तक आतंकियों के साथ मुठभेड़ की। हालांकि आतंकियों ने एक्सल को भी गोली मार दी। गोली लगने से घायल हुए एक्सल की बाद में मौत हो गई।

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के बारामुला में शनिवार एक ऑपरेशन के दौरान आंतकियों ने सुरक्षाबलों के खोजी कुत्ते 'एक्सल' को भी गोली मार दी। लेकिन गोली का शिकार हुआ एक्सल आखिरी सांस तक देश सेवा करता रहा, और बाद में शहीद हो गया।

घटना के बाद एक्सल की पोस्टमार्मट रिपोर्ट की गई। रिपोर्ट में सामने आया कि एक्सल के शरीर पर 10 से अधिक चोटों के निशान थे और फीमर फ्रैक्चर भी हो गया था। एक्सल की तैनाती 29 राष्ट्रीय रायफल में थी। शहीद एक्सल को रविवार को श्रद्धांजलि दी गई।

ऑपरेशन में अहम भूमिका थी एक्सल की: आतंकियों के साथ चल रहे ऑपरेशन में एक्सल ने काफी अहम भूमिका निभाई थी। आतंकियों ने एक्सल को उस समय निशाना बनाया जब वो उनकी ठिकानों की तरफ बढ़ रहा था। ठिकानों की ओर बढ़ रहे आतंकी एक्सल को देखकर भाग निकले थे। वहीं, कुछ आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। इस बीच एक्सल को गोली लगी।

बता दें कि सुरक्षा बलों और आतंकियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में एक आतंकवादी की मौत हो गई और इस दौरान दो सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जिले के क्रीरी इलाके के वानीगाम बाला में आतंकवादियों के मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और तलाशी अभियान शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि इसी दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई। अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादी की पहचान करने और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वह किस आतंकवादी समूह से जुड़ा हुआ था।



और भी पढ़ें :