गुजरात तट से 70 किलोमीटर दूर तूफान, ओमान की ओर बढ़ने की संभावना

Last Updated: रविवार, 17 जुलाई 2022 (15:18 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ओखा में से 70 किलोमीटर दूर अरब सागर में उठ रहे तूफान के कारण 50 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से हवा चल रही है और यह तूफान की ओर बढ़ रहा है।इसके अगले 48 घंटों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में ओमान तट की ओर उत्तर-पश्चिम अरब सागर के पार जाने की संभावना है।
भारत विज्ञान विभाग के अधिकारी दबाव क्षेत्र में रूप में वर्गीकृत मौसम प्रणाली पर शनिवार सुबह पोरबंदर तट से 100 किलोमीटर पश्चिम में उसके बनने के बाद से नजर रख रहे हैं। द्वारा रविवार सुबह जारी एक राष्ट्रीय बुलेटिन में कहा गया है, इसके अगले 48 घंटों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में ओमान तट की ओर उत्तर-पश्चिम अरब सागर के पार जाने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सौराष्ट्र और कच्छ तटों के निकट पूर्वोत्तर अरब सागर पर दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटे में पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ा, जो रविवार सुबह साढ़े पांच बजे पोरबंदर से लगभग 170 किलोमीटर पश्चिम पश्चिमोत्तर, ओखा से 70 किलोमीटर पश्चिम-पश्चिमोत्तर, नलिया (गुजरात) से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची (पाकिस्तान) से 270 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार शाम तक हवा की गति 55 किलोमीटर प्रति घंटे और कभी-कभी 65 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्च गति पर पहुंचने की संभावना जताई है। गुजरात तट पर और इसके पास रविवार शाम तक समुद्र में स्थिति खराब रहने की संभावना है और मछुआरों को तूफान समाप्त होने तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।(भाषा)




और भी पढ़ें :