Eight Wonders में शामिल Statue of Unity, सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा

Last Updated: मंगलवार, 14 जनवरी 2020 (09:44 IST)
स्टेचू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) को (SCO) ने 8 अजूबों (Eight wonders of SCO) की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।
विदेश मंत्री ने अपने ट्‍वीट में लिखा कि सदस्य देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हम SCO के प्रयास की प्रशंसा करते हैं। SCO के 8 अजूबों की लिस्ट में स्टेचू ऑफ यूनिटी शामिल है। यह निश्चित रूप से एक प्रेरणा के रूप में काम करेगा।
रोजाना पहुंचते हैं 15,000 से ज्यादा पर्यटक : अनावरण के सालभर बाद ही स्टेचू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या अमेरिका के 133 साल पुराने स्टेचू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है।
गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15,000 से अधिक पर्यटक रोज पहुंचते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को इस प्रतिमा का अनावरण किया था।

दुनिया में सबसे बड़े प्रतिमा : स्टेचू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृहमंत्री की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। गुजरात में केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप यह प्रतिमा स्थित है। सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की इस प्रतिमा को सिर्फ 4 वर्षों के भीतर पूरा किया गया है। इसे बनाने की लागत 2,989 करोड़ रुपए आई है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :