कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने रात को मारे 4 आतंकी, 3 दिन में 12 ढेर

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित रविवार, 11 अप्रैल 2021 (10:37 IST)
जम्‍मू। कश्‍मीर में शनिवार दोपहर से जारी दो मुठभेड़ों में खबर लिखे जाने तक 4 आतंकियों को ढेर किया जा चुका था। तीन दिन में कुल 12 आतंकी मारे जा चुके हैं। इस साल अभी तक 48 आतंकी मारे गए हैं। कल रात को मरने वालों में एक 14 साल का आतंकी भी शामिल था।
अधिकारियों ने बताया कि शोपियां के चित्रीगाम कलां इलाके में गत शनिवार से जारी मुठभेड़ आज रविवार सुबह समाप्त हो गई। यहां छिपे दो अन्य आतंकियों को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है। कल से आज तक यहां तीन आतंकियों को मार गिराया गया है।

वहीं जिला अनंतनाग के बिजबिहाड़ा क्षेत्र के सेमथान गांव में छिपे आतंकियों में से भी एक को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। यहां अभियान अभी भी जारी है। वहीं पिछले तीन दिनों की बात करें तो कश्मीर घाटी में आतंकवाद के खिलाफ अभियान चला रहे सुरक्षाबलों ने अब तक 12 आतंकियों को मार गिराया है। यह संख्या अभी और बढ़ेगी। सेमथान गांव में दो से तीन आतंकियों की मौजूदगी की बात कही जा रही है।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने शोपियां में तीन और अनंतनाग मुठभेड़ में एक आतंकी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस व सुरक्षाबलों को इस सफलता के लिए बधाई दी है। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकियों को बार-बार आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया। उन्हें मनाने के लिए उनके परिजनों की मदद भी ली गई परंतु वे नहीं माने। लिहाजा उन्हें मार गिराया गया।

अंधेरा होने की वजह से आसपास रहने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ को सुबह होने तक टालने का निर्णय लिया। इस बीच सुरक्षा घेरे को और मजबूत कर दिया गया।

सुरक्षाबलों को पता चला कि घेराबंदी में फंसे हुए आतंकियों में एक 14 साल का आतंकी फैसल गुलजार गनई भी है। यह लड़का कुछ ही दिन पहले घर से भाग कर आतंकियों से जा मिला था। सुरक्षाबलों ने तुरंत उसके परिजनों को बुलाया और उसे साथियों सहित आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। सैन्य सूत्रों का कहना है कि पहले तो फैसल आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार हुआ परंतु उसके साथ मौजूद अलबदर कमांडर आसिफ शेख ने उसे ऐसा करने से रोक दिया।

आज तड़के एक बार फिर सुरक्षाबलों ने फैसल के परिजनों को उसे आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने का मौका दिया परंतु इस बार फैसल ने ही इससे इंकार कर दिया। दोनों ओर से जारी गोलीबारी के बीच सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकियों को ढेर कर दिया।

मारे गए तीनों आतंकियों की पहचान अलबदर का जिला कमांडर आसिफ अहमद गनी निवासी चित्रीग्राम कलन शोपियां, 14 वर्षीय आतंकी फैसल गुलजार गनी निवासी चित्रीगाम कलन और उबैद अहमद निवासी गनोवपोरा शोपियां के रूप में हुई है। हालांकि अधिकारिक तौर पर पुलिस ने मारे गए आतंकियों की पहचान जाहिर नहीं की है।



और भी पढ़ें :