मंगलवार, 26 सितम्बर 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Reliance will create 50 thousand new job opportunities in Andhra Pradesh
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 3 मार्च 2023 (14:50 IST)

आंध्रप्रदेश में 50 हजार नए रोजगार के अवसर पैदा करेगा रिलायंस : मुकेश अंबानी

नई दिल्ली/ विशाखापट्टनम। रिलायंस आंध्रप्रदेश में 50 हजार रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा और देशभर में आंध्र के उत्पादों को पहुंचाने के लिए रिलायंस रिटेल, प्रदेश से कृषि, कृषि आधारित उत्पादों और अन्य उत्पादों की अधिक से अधिक खरीद करेगा, साथ ही 10 गीगावॉट सोलर पॉवर प्लांट में रिलायंस निवेश करेगा। 'आंध्रप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023' में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह घोषणा की। 
 
आंध्र के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के उपस्थिति में मुकेश अंबानी ने रिटेल सेक्टर में क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल ने आंध्रप्रदेश के 6 हजार गांवों में 1 लाख 20 हजार से अधिक किराना व्यापारियों के साथ साझेदारी की है। डिजिटल युग में भी छोटे व्यापारी फल-फूल सकें, इसके लिए उन्हें आवश्यक उपकरणों से लैस किया गया है। रिलायंस रिटेल ने आंध्रप्रदेश में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार और बड़ी संख्या में अप्रत्यक्ष रोजगार दिए हैं।
 
रिलायंस जियो के बारे में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ट्रू 5जी का रोलआउट आंध्रप्रदेश सहित पूरे भारत में 2023 के अंत से पहले पूरा हो जाएगा। 40,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करके जियो ने राज्य में सबसे बड़ा और सबसे बेहतरीन डिजिटल नेटवर्क फुटप्रिंट बनाया है, जो प्रदेश की 98% आबादी को कवर करता है। जियो ट्रू5जी से अर्थव्यवस्था को नई गति मिलेगी और बड़े पैमाने पर व्यापार और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।
 
आंध्रप्रदेश की विशाल आर्थिक क्षमता की प्रशंसा करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस, प्रदेश की आर्थिक ताकत पर विश्वास करने वाली पहली कुछ भारतीय कंपनियों में से एक रही है। प्रदेश में हमने अपने KG-D6 बेसिन और उसकी पाइपलाइंस पर 1,50,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है। जल्द ही KG-D6 बेसिन, भारत के कुल गैस उत्पादन में लगभग 30% का योगदान करने लगेगा।
 
आंध्रप्रदेश की खूबियां गिनाते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि यहां शानदार उद्योगों और उद्योगपतियों की लंबी कतार है, खासतौर पर फार्मा और इंफ्रास्ट्रक्चर में। और सबसे ऊपर आंध्र के पास विशाल समुद्री सीमा है, जो उसे एक ब्लू इकोनॉमी में बदलने की ताकत रखती है। उन्होंने भरोसा जताया कि आंध्र, नए भारत की विकास गाथा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर दिल्ली भाजपा का 'आप' सरकार के खिलाफ प्रदर्शन