भारत का ‘कालिया’ ब्र‍िटेन में बन गया ‘ईश्‍वर का अवतार’, चार महिलाओं ने ऐसे खोली पोल!

Last Updated: सोमवार, 19 अप्रैल 2021 (16:00 IST)
ब्रिटेन में एक बाबा पर आरोप लगा है कि उसने चार महिला भक्तों के साथ दुष्कर्म किया है। ये बाबा हिंदू धर्म की एक अस्पष्ट शाखा का पालन करता था। अदालत के दस्तावेजों में इसका खुलासा हुआ है। 65 वर्षीय राजिंदर कालिया ने कथित तौर पर अपने भक्तों को ये यकीन दिलाने का प्रयास किया वह ‘ईश्वर का अवतार’ है।

कालिया ने कोवेंटरी के बेल ग्रीन स्थित बाबा बालक नाथ मंदिर में अपनी शक्ति और प्रभाव का प्रयोग करते हुए चार साल के उम्र के बच्चों तक को काबू में करने का प्रयास किया।

इस बाबा पर आरोप है कि उसने अपने अनुयायियों से कहा कि अगर मंदिर का कोई भी सदस्य उसके खिलाफ कुछ बोलता है तो उस पर हमला किया जाए। वहीं, जिन चार महिलाओं ने बाबा के ऊपर आरोप लगाया है वो अब कोवेंटरी मंदिर की सदस्य नहीं हैं। राजिंदर कालिया के खिलाफ पिछले महीने क्लेयर किर्बी नाम की एक वकील द्वारा हाईकोर्ट में केस दायर किया गया था।

इससे पहले भी कालिया पर दुष्कर्म के आरोप लगे थे। लेकिन 2017 में सबूतों के अभाव में कालिया पर लगे मुकदमे को खारिज कर दिया गया था और वह मंदिर लौट आया है। कालिया एक पूर्व टेक्साटाइल सेल्समैन और क्लर्क रह चुका है और उसका नाता भारत से है।

2017 में मंदिर वापस लौटने के बाद ही उसने अपने अनुयायियों से कहा कि वे उसके खिलाफ आवाज उठाने वाले लोगों को परेशान करें। एक अनुयायी ने यहां तक दावा किया कि उसे बाबा के खिलाफ बोलने पर एसिड अटैक की धमकी तक दी गई. बताया जाता है कि बाबा और उसके दो सेवकों के खिलाफ बोलने के बाद एक अनुयायी को बुरी तरह पीटा भी गया था।

कोर्ट में किए गए दावे के मुताबिक, कालिया के अनुयायी ग्लासगो तक से उसके दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कालिया कथित तौर पर खुद के पवित्र होने का दावा करता है और पिछले तीन सालों से युवा लड़कियों को अपने वश में करने का काम कर रहा है।

राजिंदर कालिया की अधिकतर अनुयायी निचले तबके की महिलाएं हैं। वह उनसे कहता है कि बाहरी दुनिया दुष्ट है और उससे बचना चाहिए। कालिया के उपदेशों के वीडियो देखने पर पता चलता है कि उसके अनुयायी उसे चूमते हैं और उसके पैरों को छूते हैं। कालिया के भक्त उसे भक्ति दिखाने के लिए 12 हजार पाउंड के करीब पैसे का भी भुगतान करते हैं। वर्तमान में कालिया वार्विकशायर के रयान-ऑन-डंसमोर में स्थित एक घर में रहता है।



और भी पढ़ें :