Puri Rath Yatra: इस साल भी जारी रहेगा जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा पर प्रतिबंध, सिर्फ सेवक ही हो सकेंगे शामिल

jagannath puri rath yatra
Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (16:00 IST)
कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल भी ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर प्रतिबंध जारी रहेगा। हालांकि कोविड-19 गाइडलाइन्स के साथ धार्मिक यात्रा का आयोजन होगा। रथ यात्रा को भक्तों के बिना केवल सेवकों के साथ ही आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन लगवा चुके सेवक ही यात्रा में शामिल हो सकेंगे।

अगले महीने 12 जुलाई को पुरी में रथ यात्रा निकलेगी। कोरोना के मद्देनजर इस बार भी श्रद्धालुओं के शामिल होने पर रोक लगाई गई है। ऐसे में ओडिशा सरकार ने दूरदर्शन से रथ यात्रा का सीधा प्रसारण करने की अपील की है, जिससे कि लोग घरों से ही दर्शन कर सकें। पिछले साल भी सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।

यह थी सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन्स
पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून 2020 को कोरोना महामारी को देखते हुए रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें कर्फ्यू भी शामिल था। ओडिशा सरकार ने कहा था कि सार्वजनिक उपस्थिति के बिना उत्सव का संचालन संभव है, जिसके बाद कोर्ट ने रथ यात्रा निकाले जाने को लेकर रास्ता साफ कर दिया था। कोर्ट ने पुरी में प्रवेश मार्गो को बंद करने और राज्य सरकार को कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था।



और भी पढ़ें :