चुनाव से पहले PM मोदी का उत्‍तराखंड दौरा, राज्‍य सरकार की उप‍लब्धियों का किया बखान

एन. पांडेय| पुनः संशोधित गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (17:53 IST)
देहरादून। उत्तराखंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 35 ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान बातों ही बातों में आगामी चुनाव के मद्देनजर की उपलब्धियों का भी बखान कर चुनावी बिसात बिछाने का प्रयास करते दिखे। कार्यक्रम के दौरान करीब 15 से 20 मिनट के संबोधन में वे 10 से अधिक मिनट उत्तराखंड के विकास कार्यों का बखान करते दिखे।
आम चुनाव से ठीक पूर्व कुछ महीनों पहले ही उत्तराखंड आकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री समेत सभी नेताओं की तारीफ कर योजनाओं का बखान करना इस बात की ओर भी इशारा कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके जरिए चुनाव का नैरेटिव सेट करने की कोशिश की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इस बार टोक्‍यो ओलंपिक में देवभूमि ने अपना झंडा गाड़ दिया।पीएम ने कहा उत्तराखंड के गठन के बाद मेरी यात्रा शुरू हुई, पहले सीएम फिर पीएम पद पर पहुंचने की उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी।उन्होंने कहा, केदार धाम की भव्यता को और बढ़ाया जा रहा है, वहां श्रद्धालुओं के लिए नई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

वो भी कई बार ड्रोन कैमरे के माध्यम से कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते रहते हैं। चार धाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड पर काम तेजी से चल रहा है। चार धाम परियोजना देश और दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बहुत बड़ी सुविधा तो बना ही रही है, गढ़वाल और कुमाऊं के चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों को भी आपस में जोड़ रही है। कुमाऊं में क्षेत्र के विकास से ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन से उत्तराखंड की रेल कनेक्टिविटी को विस्तार मिलेगा।

एयर कनेक्टिविटी का लाभ उत्तराखंड को मिला है। उत्तराखंड में हेलीपोर्ट को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, पानी की कनेक्टिवटी भी बढ़ रही, आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हज़ार से ज्यादा घर में नल से जल पहुंचा। जल जीवन मिशन से हो रहा पानी कनेक्शन महिलाओं को राहत दे रहा।

हमारी सरकार अब पूर्व फौजियों के हितों को लेकर भी गंभीर है। हमारी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू किया। हमारे मुख्यमंत्री भी फौजी के बेटे हैं। वन रैंक वन पेंशन में कितनी बड़ी मदद दी है। हमारी सरकार ने नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया।

पीएम के अनुसार, उत्तराखंड अपने गठन के 25 वर्ष में प्रवेश करेगा। केंद्र में जो सरकार है उत्तराखंड की इस नई टीम को पूरी मदद दे रही है। केंद्र और राज्य सरकार के साझा प्रयास यहां के लोगों के सपनों को पूरा करने का बहुत बड़ा आधार विकास का यही डबल इंजन उत्तराखंड को नई बुलंदी देने वाला है।



और भी पढ़ें :