बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Prime Minister Narendra Modi inaugurated and laid the foundation stone of projects worth Rs 34427 crore in Chhattisgarh
Last Modified: रायपुर , शनिवार, 24 फ़रवरी 2024 (18:19 IST)

Chhattisgarh में PM मोदी ने 34427 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास, बोले कांग्रेस ने सिर्फ सरकार बनाने पर ध्यान दिया

कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती

Narendra Modi
  • गारंटी को पूरी करने के लिए मैंने अपने आप को खपा दिया
  • सौर ऊर्जा पैनल से हर वर्ष हज़ारों रुपए की कमाई होगी
  • कांग्रेस के एजेंडे में नहीं था देश को आगे बढ़ाना
Prime Minister Modi inaugurated and laid the foundation stone of projects worth Rs 34427 crore : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए दावा किया कि कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती और आजादी के बाद उसने सिर्फ सरकार बनाने पर ध्यान दिया, लेकिन देश को आगे बढ़ाना उसके एजेंडे में नहीं था।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को 'विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा' कार्यक्रम में राज्य में 34427 करोड़ रुपए की 10 विकास परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान मोदी ने कहा, कांग्रेस ने बार-बार सरकार बनाई लेकिन भविष्य का भारत बनाना भूल गई, क्योंकि उनके मन में केवल था कि सरकार बनानी है। देश को आगे बढ़ाना उनके एजेंडे में नहीं था।
उन्होंने कहा, आज भी कांग्रेस की राजनीति की दशा और दिशा यही है। कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती। जो सिर्फ अपने परिवारों के लिए काम करते हैं, वे आपके परिवार के बारे में कभी नहीं सोच सकते। जो सिर्फ अपने बेटे-बेटियों का भविष्य बनाने में जुटे हैं, आपके बेटे बेटियों की चिंता कभी नहीं कर सकते।
प्रधानमंत्री ने कहा, लेकिन मोदी के लिए तो आप सब ही मोदी का परिवार हैं, आपके सपने ही मोदी का संकल्प हैं, इसलिए मैं आज ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ की बात कर रहा हूं। उन्होंने कहा, 2014 में मोदी ने गारंटी दी थी कि सरकार ऐसी होगी जिसके कारण पूरी दुनिया में हर भारतीय का माथा गर्व से ऊंचा होगा। इस गारंटी को पूरी करने के लिए मैंने अपने आप को खपा दिया।
 
क्या 10 वर्ष पहले किसी ने सोचा था कि गांव-गांव में भी डिजिटल भुगतान हो सकता है : प्रधानमंत्री ने पूछा कि क्या 10 वर्ष पहले किसी ने सोचा था कि गांव-गांव में भी डिजिटल भुगतान हो सकता है। मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, आपको याद होगा कि कांग्रेस के एक पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी ही सरकार के लिए कहा था कि दिल्ली से यदि वह एक रुपया भेजते हैं, लेकिन गांव में 15 पैसे ही पहुंच पाता है और 85 पैसे रास्ते में गायब हो जाते हैं।
 
उन्होंने कहा, अगर यही स्थिति रहती तो आप कल्पना कर सकते हैं कि क्या हालत होती। बीते 10 साल में भाजपा सरकार ने 34 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिए यानी दिल्ली से सीधा आपके मोबाइल तक पहुंचाया। मोदी ने कहा, आप सोचिए, कांग्रेस सरकार होती और 15 पैसे वाली परंपरा होती तो क्या होता। इन 34 लाख करोड़ रुपए में से 29 लाख करोड़ रुपए बिचौलिया खा गए होते।
 
जब भ्रष्टाचार रुकता है तो विकास की योजनाएं शुरू होती हैं : प्रधानमंत्री ने सुशासन के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं और शिक्षा के बुनियादी ढांचे के विकास तथा नई सड़कों और रेल लाइन के निर्माण पर प्रकाश डालते हुए कहा, जब भ्रष्टाचार रुकता है तो विकास की योजनाएं शुरू होती हैं और रोजगार के अनेक अवसर मिलते हैं।
 
इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगों को विकास योजनाओं के लिए बधाई दी और कहा, विधानसभा चुनावों में आपने हम सभी को बहुत आशीर्वाद दिया है। आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं। भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही संवारेगी, ये बात आज इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है।
 
छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का भी एक बहुत बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं : प्रधानमंत्री ने कहा, हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का भी एक बहुत बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। आज ही राजनांदगांव और भिलाई में बहुत बड़े सौर उर्जा संयंत्रों का लोकार्पण किया गया है। इसमें ऐसी व्यवस्था भी है, जिससे रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी।
 
उन्होंने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य सौर उर्जा से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही उनका बिजली बिल शून्य करने का भी है। प्रधानमंत्री ने कहा, मोदी हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर, वही बिजली बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी उद्देश्य के साथ हमने ’पीएम सूर्यघर-मुफ्त’ बिजली योजना शुरू की है।
 
300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी : मोदी ने कहा, अभी ये योजना एक करोड़ परिवारों के लिए है। इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी, सीधे बैंक खाते में पैसा भेजेगी। इससे 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी और ज्यादा बिजली पैदा होगी, वो सरकार खरीद लेगी। इससे परिवारों को हर वर्ष हज़ारों रुपए की कमाई होगी।
 
प्रधानमंत्री ने इस दौरान छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार की भी तारीफ की और कहा, छत्तीसगढ़ में ‘डबल इंजन’ सरकार जिस प्रकार अपनी गारंटी को पूरा कर रही है, वो बहुत प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो वर्ष का बकाया बोनस दिया जा चुका है। चुनाव के समय मैंने तेंदूपत्ता संग्राहकों के पैसे बढ़ाने की भी गारंटी दी थी। ‘डबल इंजन’ सरकार ने ये गारंटी भी पूरी कर दी है
 
महतारी वंदन योजना से लाखों बहनों को फायदा होगा : उन्होंने कहा, मैं छत्तीसगढ़ की बहनों को महतारी वंदन योजना के लिए भी बधाई देता हूं। इस योजना से लाखों बहनों को फायदा होगा। ये सारे निर्णय दिखाते हैं कि भाजपा जो कहती है, वो करके दिखाती है। इसलिए लोग कहते हैं, मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।
 
हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल कर छत्तीसगढ़ में सरकार बनाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव से पहले राज्य में कई रैलियां की थीं। रायपुर के बूढ़ा तालाब के करीब इंडोर स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, भाजपा नेता और अधिकारी मौजूद थे। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में परिवारवादी राजनीति के खिलाफ युद्ध छेड़ा : तेजस्वी सूर्या