बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM narendra modi social media post on farmers
Last Updated : गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024 (10:14 IST)

गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा, सोशल मीडिया पर पोस्ट में क्या बोले पीएम मोदी?

गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा, सोशल मीडिया पर पोस्ट में क्या बोले पीएम मोदी? - PM narendra modi social media post on farmers
PM Narendra Modi on farmers : किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दावा किया कि उनकी सरकार देशभर के अपने किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा, देशभर के अपने किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ होगा।
 
प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की एक्स पोस्ट को भी शेयर किया जिसमें कहा गया है कि गन्ना किसानों के लिए मोदी सरकार की बड़ी सौगात! किसानों के हित में अहम निर्णय लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने चीनी सीजन 2024-25 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए FRP को बढ़ाकर 340 रुपए प्रति क्विंटल किया।
 
गन्ने की एफआरपी बढ़ाने का फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक में लिया गया। गन्ना मुख्य रूप से महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में उगाया जाता है।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई एफआरपी गन्ने के तय फार्मूले से 107 प्रतिशत अधिक है और इससे गन्ना किसानों की समृद्धि सुनिश्चित होगी। मंत्री ने कहा, भारत, दुनियाभर में गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है। संशोधित FRP एक अक्टूबर 2024 से लागू होगी।
 
उल्लेखनीय है कि MSP समेत कई मांगों को लेकर बड़ी संख्‍या में किसान दिल्ली से सटी पंजाब और हरियाणा की सीमा पर पिछले 10 दिन से डटे हुए हैं। किसान आंदोलन 2024 में अब तक 3 प्रदर्शनकारी किसानों की मौत हो चुकी है। Edited by : Nrapendra Gupta
ये भी पढ़ें
केजरीवाल ने पानी बिलों के एकमुश्त समाधान योजना को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई