राष्ट्रपति 27 जून को पहुंच रहे हैं अपने गृह जनपद, तैयारियां शुरू

अवनीश कुमार| Last Updated: शनिवार, 19 जून 2021 (13:16 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात में 22 जून को राष्ट्रपति को अपने पहुंचना था लेकिन प्रोटोकॉल न आने के चलते 22 जून का कार्यक्रम उनका निरस्त कर दिया गया, पर इस दौरान कानपुर देहात के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह को राष्ट्रपति भवन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के लिए बुलाया गया था। राष्ट्रपति भवन में मुलाकात के दौरान कानपुर देहात के विकास कार्यों के बारे में बातचीत करते हुए जल्द ही कानपुर देहात आने का आश्वासन दिया था जिसके चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 27 जून को कानपुर देहात पहुंचने का कार्यक्रम तय हो गया है। इसके लिए उनका प्रोटोकॉल भी जारी कर दिया गया है। प्रोटोकॉल के अनुसार 25 तारीख को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर नगर पहुंचेंगे और कानपुर में 25 व 26 जून को रुकने के बाद वहीं 27 जून को कानपुर देहात के पुखरायां में एक कार्यक्रम में शामिल भी होंगे। इस दौरान वे कुछ लोगों से मुलाकात भी कर सकते हैं।
ALSO READ:
राष्ट्रपति कोविंद ने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली, लोगों से की अपील

हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे अपने पैतृक गांव : कानपुर देहात के जिलाधिकारी ने बताया कि महामहिम 27 को हेलीकॉप्टर से अपने पैतृक गांव परौख आएंगे। यहां पर हेलीपैड इत्यादि की संपूर्ण व्यवस्था कराई जा रही है। महामहिम 9.25 से 9.55 बजे तक गांव का भ्रमण करेंगे। इस भ्रमण के दौरान वे मुख्य रूप से 4 स्थानों को देखेंगे। इनमें प्रमुख है- मंदिर, अंबेडकर पार्क, मिलन केंद्र और झलकारी बाई इंटर कॉलेज। इसके पश्चात 13.15-14.15 बजे पुखरायां में भी भ्रमण करेंगे। इस दौरान उनसे कुछ लोग मुलाकात भी कर सकते हैं।
राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां शुरू : 27 जून को राष्ट्रपति के तय कार्यक्रम के अनुसार वे कानपुर देहात पहुंच रहे हैं जिसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। तैयारियों को लेकर कानपुर देहात के जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए जानकारी दी गई कि महामहिम राष्ट्रपति 25 तारीख को दिल्ली से चलेंगे व 7 बजे सायं कानपुर पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि कानपुर देहात के झींझक व रूरा रेलवे स्टेशन पर रुकने की संभावना जताई गई है। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारी का संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त रखेंगे। कोविड-19 का पालन करते हुए कुछ व्यक्तियों से उनकी मुलाकात भी वहां होगी।


राष्ट्रपति के संभावित दौरे के मद्देनजर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि उनसे मिलने वालों की एक लिस्ट बना लें। इस लिस्ट में 50 व्यक्ति से ज्यादा शामिल न हो व कोविड-19 को देखते हुए महामहिम से मिलने वालों का आरटीपीसीआर अवश्य करा लें। जिलाधिकारी ने इन स्थलों का संपूर्ण सौंदर्यीकरण कराने की बात कही।
साइन बोर्ड में सही तरीके से लिखें नाम : जिलाधिकारी ने डीआईओएस को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कानपुर देहात में राष्ट्रपति के गांव परौख में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में साइन बोर्ड में सही तरीके से नाम उल्लिखित किया जाए। इसी के साथ उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त की जाए। साथ ही मंच के आसपास और मंच पर संपूर्ण व्यवस्थाएं ठीक होनी चाहिए और किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए।


उन्होंने कहा कार्यक्रम स्थल पर पीने का पानी, मोबाइल टॉयलेट, सैनिटाइजेशन, मार्क्स, मेडिकल किट आदि की समुचित व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने यहां पर अग्निशमन की संपूर्ण व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।



और भी पढ़ें :