बुरेवी का खतरा, PM मोदी ने तमिलनाडु, केरल के मुख्यमंत्रियों से की बात, दिया हरसंभव मदद का भरोसा

narendra modi
Last Updated: बुधवार, 2 दिसंबर 2020 (22:24 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी तथा के मुख्यमंत्री वी. पिनाराई से बात कर चक्रवाती तूफान बरेवी के मद्देनजर उत्पन्न स्थिति की जानकारी ली और उन्हें केन्द्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।
ALSO READ:
ब्रिटेन के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐलान, अगले हफ्ते से मिलेगी Corona Vaccine
मोदी ने ट्‍वीट कर कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी के साथ टेलीफोन पर बात की। हमने राज्य के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान बरेवी के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। केन्द्र तमिलनाडु को हरसंभव मदद मुहैया करायेगा। मैं प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की कुशलक्षेम और सुरक्षा की प्रार्थना करता हूं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि केरल के मुख्यमंत्री वी. पिनाराई से बात की और चक्रवाती तूफान बरेवी के कारण उत्पन्न स्थिति पर बातचीत की। केरल की मदद के लिए केन्द्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मैं प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की कुशलक्षेम और सुरक्षा की प्रार्थना करता हूं।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘बरेवी’के 3 दिसंबर को तमिलनाडु तट के बहुत करीब आने का अनुमान है और यह 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी तथा पंबन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार कर जाएगा।
मौसम विभाग ने बुधवार को यहां बुलेटिन जारी कर बताया कि तूफान पिछले 6 घंटों के दौरान 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पश्चिम तथा पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ा रहा है और मौजूदा समय में यह त्रिंकोमाली (श्रीलंका) से लगभग 240 किमी दूर पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व में, पंबन से 470 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व और कन्याकुमारी से 650 किलोमीटर पूर्व-पूर्वोत्तर में केंद्रित है।
रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी : केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीए) ने बुरेवी चक्रवात के मद्देनजर विभिन्न जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए हैं। केएसडीए के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों में 3 दिसंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम जिले में 3 दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
त्रिशूर और पलक्कड़ में 3 और 4 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। केरल और लक्षद्वीप क्षेत्र में एक दो स्थानों पर 5 दिसंबर तक गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मछुआरों को तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने संबंधी गतिविधियों को स्थगित करने की सलाह दी गई है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :