नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी पर मोदी के मंत्री का हमला

Last Updated: शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019 (15:25 IST)
नई दिल्ली। मोदी के मंत्री ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि उनकी सोच को भारत की जनता पहले ही नकार चुकी है।

गोयल ने कहा कि अभिजीत को नोबेल पुरस्कार मिला मैं उनको बधाई देता हूं। लेकिन उनकी समझ के बारे में आप सब जानते हैं। उनकी जो सोच है वो पूरी तरह वामपंथ पर आधारित है। उन्होंने न्याय के बड़े गुणगान गाए। भारत की जनता ने उनकी सोच को पूरी तरह नकार दिया।
बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगा रही है और इस समय उपलब्ध आंकड़े बहुत जल्द देश की अर्थव्यवस्था के उबरने का आश्वासन नहीं देते।
इससे पहले मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने कांग्रेस के लिए ‘न्याय' योजना की संकल्पना करने को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की आलोचना की थी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें बनर्जी की उपलब्धियों को लेकर गर्व है, जिन्हें वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिए प्रायोगिक पहल को लेकर उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक अन्य अर्थशास्त्री के साथ यह पुरस्कार मिला है।

गौरतलब है कि ‘न्याय' (न्यूनतम आय योजना) कांग्रेस की एक न्यूनतम आय गारंटी योजना थी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इसकी संकल्पना की गई थी और इसे लेकर चुनावी वादे किए गए थे।


और भी पढ़ें :