रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Mahananda and Ganga river in spate in Bihar
Written By
Last Updated : शनिवार, 3 सितम्बर 2022 (09:19 IST)

Weather Update: बिहार में महानंदा व गंगा नदी उफान पर, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update: बिहार में महानंदा व गंगा नदी उफान पर, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? - Mahananda and Ganga river in spate in Bihar
नई दिल्ली/ कटिहार। बिहार में तेज बारिश का दौर जारी है। यहां जिले की महानंदा व गंगा नदियों के जलस्तर मेंलगातार वृद्धि जारी है। सभी स्थानों पर महानंदा नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है जबकि दूसरी तरफ गंगा, कोसी, कारी कोसी व बरंडी नदी उफान पर है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी चारों प्रमुख नदियों में भारी उफान जारी है।
 
गंगा व कारी कोसी नदी में उफान जारी : बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी चारों प्रमुख नदियों में भारी उफान जारी है। ये दोनों नदियां लाल निशान से काफी ऊपर बह रही है। गंगा व कारी कोसी नदी का जलस्तर भी खतरे निशान से ऊपर बह रही है। गंगा नदी काढ़ागोला घाट पर खतरे के निशान से करीब 129 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है जबकि कारी कोसी नदी का जलस्तर चेन संख्या 389 पर लाल निशान से करीब 60 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।
 
मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में चल रही है और अमृतसर, अंबाला, बरेली, गोरखपुर, दरभंगा, बालुरघाट और फिर पूर्व की ओर उत्तरी बांग्लादेश और असम से होते हुए नगालैंड की ओर जा रही है। केरल तट के पास दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। राजस्थान, मध्यप्रदेश और केरल में भारी बारिश हुई।
 
एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर आंतरिक तमिलनाडु होते हुए दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। कच्छ और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जम्मू से मध्य पाकिस्तान तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

 
पिछले 24 घंटों के दौरान की मौसमी हलचल : स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
 
पूर्वोत्तर भारत, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, शेष मध्यप्रदेश, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश, तटीय आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में हल्की बारिश हुई।
 
अगले 24 घंटों के मौसम का अनुमान : अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी बिहार, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तराखंड, शेष मध्यप्रदेश, कर्नाटक, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है।
ये भी पढ़ें
राजस्थान के सीएम गहलोत का दर्द, हो रहा है NCRB के आंकड़ों का गलत विश्लेषण