गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Light snowfall likely in Arunachal Pradesh and Ladakh
Written By
Last Updated : सोमवार, 17 फ़रवरी 2020 (08:57 IST)

Weather Prediction: अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की बर्फबारी की संभावना, मध्यभारत में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी

Weather Prediction: अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की बर्फबारी की संभावना, मध्यभारत में शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी - Light snowfall likely in Arunachal Pradesh and Ladakh
नई दिल्ली। उत्तर भारत की पहाड़ियों से होकर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है और यह इस समय यह लद्दाख के पूर्वी भागों पर पहुंचा है तथा यह तेजी से आगे निकल जाएगा। इससे पहाड़ों के मौसम में बड़े बदलाव की कोई संभावना नहीं है।
इस विक्षोभ के चलते लद्दाख में पहाड़ों पर 1-2 स्थानों पर बारिश या हल्की बर्फबारी हो सकती है तथा बाकी राज्यों में मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा। इससे मैदानी इलाकों में शुष्क और ठंडी हवाएं चलती रहेंगी तथा मंगलवार से हवाओं की रफ्तार में कमी आने की संभावना है।
 
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तरप्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। दिन में तेज धूप के बीच मौसम सुहावना होने की संभावना है। रात में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी शहरों में सामान्य सर्दी बरकरार रहेगी। सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा छा सकता है।
मध्यभारत में आसमान साफ होगा : शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं मध्यभारत में चलेंगी और आसमान साफ होगा तथा मौसम शुष्क रहेगा। पश्चिमी मध्यप्रदेश और नासिक समेत उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण मौसम ठंडा रहेगा। विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और गुजरात में दिन में हल्की गर्मी महसूस की जा सकती है, बाकी राज्यों में मौसम सुहावना होगा।
 
पूर्वी भारत में कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं : पूर्वी भारत में भी इस समय कोई सक्रिय मौसमी सिस्टम नहीं होने से पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मौसम शुष्क और साफ होगा। दिन में तेज धूप के बीच मौसम सुहावना रहेगा। रात में सर्दी बरकरार रहेगी। सुबह कुहासा तथा कोहरा कहीं-कहीं पर छा सकता है।
 
ओडिशा में चलेगी शीतलहर : ओडिशा के तीतलागढ़, संभलपुर, केंदुझार सहित उत्तरी हिस्सों में कुछ स्थानों पर सुबह शीतलहर चलेगी। पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि असम, सिक्किम और नगालैंड में 1-2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
 
आंध्रप्रदेश के तटों के पास चक्रवाती क्षेत्र : दक्षिणी राज्यों में कर्नाटक से मराठवाड़ा तक एक ट्रफ बनी है और एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र आंध्रप्रदेश के तटों के पास बना हुआ है। इन सिस्टमों के प्रभाव से आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में गर्म और आर्द्र हवाएं चलेंगी जिससे दिन में सामान्य से अधिक तापमान के कारण सामान्य से ज्यादा गर्मी महसूस की जाएगी।
ये भी पढ़ें
संयुक्त राष्ट्र के मध्यस्थता प्रस्ताव को भारत ने ठुकराया, कहा- जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा