शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news for 17 June 2024 in India
Last Updated : सोमवार, 17 जून 2024 (08:39 IST)

Weather Updates: दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में, मानसून का इंतजार

Weather Updates: दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में, मानसून का इंतजार - Latest weather news for 17 June 2024 in India
Weather Updates: पूरा उत्तर भारत (North India) भीषण गर्मी (severe heat) की चपेट में है। मानसून (monsoon) की खेंच से और परेशानी बढ़ गई है। दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में इस समय गर्मी के तेवर हाई हैं। लोगों को अच्छी बारिश (good rains) का इंतजार है। अभी तक सिर्फ तपन और झुलसा देने वाली हीट ही नसीब हुई है।
 
दिल्ली व पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में : दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। एसी से भी राहत नहीं मिल रही है। मानसून 20 जून के बाद सक्रिय होगा। देश के कई राज्य ज्वालामुखी की तरह तप रहे हैं।

 
उत्तराखंड में भी गर्मी का सितम : उत्तराखंड में भी गर्मी का सितम देखा जा रहा है। राजधानी देहरादून में भी तापमान 40 डिग्री के पार चल रहा है। रात के समय 27.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को दोनों पहर में परेशानी झेलनी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार 19 जून को तेज बारिश हो सकती है।
 
उत्तरप्रदेश में भी पारा हाई : यूपी भी इस भीषण गर्मी से अछूता नहीं है। यहां भी आने वाले 2 से 3 दिन भयंकर लू के साथ गर्मी के तेवर हाई रहेंगे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के कई भागों में सोमवार को भी लू चलने के आसार हैं।
 
बिहार के 9 जिलों में रेड अलर्ट : बिहार में 9 जिले ऐसे हैं, जहां भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पटना सहित 3 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर बिहार के एक या दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। लू के रेड अलर्ट वाले जिलों में बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया और नवादा हैं तो वहीं पटना, नालंदा और जमुई में लू का येलो अलर्ट है।

 
दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ेगा : महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्से, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
 
दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। बिहार के मध्य भागों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है। उत्तरी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण है। उत्तर-पश्चिम बिहार से उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए पूर्वी असम तक एक द्रोणिका फैली हुई है। उत्तर-पूर्व असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण है।
 
रायलसीमा से बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों तक एक द्रोणिका फैली हुई है, जो समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर-पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजरती है। 18 जून से उत्तर-पश्चिम भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है।

 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा के उत्तरी तट और दक्षिण गुजरात में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय कर्नाटक, केरल, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण मध्यप्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
उत्तराखंड में कई स्थानों पर भीषण लू की स्थिति : अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्रप्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हुई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, दक्षिण-पश्चिम बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई स्थानों पर लू से लेकर भीषण लू की स्थिति रही। पश्चिमी पूर्वी मध्यप्रदेश, उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और जम्मू कश्मीर में लू की स्थिति रही।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज सोमवार, 17 जून को को विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश, ओडिशा, दक्षिण और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
 
दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश : तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तराखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्यप्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है। मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta