केजरीवाल सरकार का डेंगू विरोधी महा अभियान, इस सप्ताह हिस्सा लेंगी दिल्ली की सभी आरडब्ल्यूए

Last Updated: सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (16:44 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार' महाअभियान के तहत इस सप्ताह दिल्ली की सभी बढ़-चढ़कर के हिस्सा लेंगी। सभी आरडब्लूए मंगलवार सुबह 10 बजे अपनी-अपनी सोसायटी में रहने वाले निवासियों के साथ अपने घरों में और आसपास जमा साफ पानी की जांच करेंगे और उसे बदलकर डेंगू के खिलाफ हमला बोलेंगी। साथ ही आरडब्ल्यूए के सदस्य अपने परिचितों और दोस्तों को फोन कर दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस महा अभियान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेंगे।
ALSO READ:
डेंगू के सिरोटाइप -2 का बढ़ रहा प्रकोप, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपचार

मुख्यमंत्री ने दिल्ली के सभी आरडब्ल्यूए से अपील करते हुए कहा कि सभी आरडब्ल्यूए अपनी सोसायटी को डेंगू से बचाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' का पालन करें। हमें अपने घर और सोसायटी में चेकिंग करनी है कि कहीं साफ पानी इकट्ठा तो नहीं, अगर है तो उसे उड़ेल दें, बदल दें या उसमें पेट्रोल या तेल डाल दें। सीएम ने सभी आरडब्ल्यूए से अनुरोध करते हुए कहा कि आइए, हम सब डेंगू को हराने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। आइए, हम सब डेंगू को हराने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे डेंगू के खिलाफ महा अभियान के इस सप्ताह की थीम दिल्ली के आरडब्ल्यूए हैं। सरकार ने इस थीम की टैग लाइन 'आरडब्ल्यूए रहो तैयार, हर रविवार डेंगू पर वार' दिया है।


पिछले साल की तरह इस बार भी दिल्ली सरकार ने दिल्ली में डेंगू को खत्म करने के लिए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महा अभियान शुरू की है। दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी भी अभियान में हिस्सा लेकर हर रविवार को अपने-अपने घरों में जमा पानी की सफाई कर रहे हैं। साथ ही दिल्ली में रह रहे सभी नागरिकों को विभिन्न माध्यमों के जरिए अभियान के साथ जुड़कर हर सप्ताह अपने घर के कूलर, गमलों आदि का पानी बदलने और आसपास जमा पानी की सफाई करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। हम सभी को मिलकर हर हाल में मच्छरों को पनपने से रोकना है। 10 हफ्तों तक हम सब को ऐसा करना है और डेंगू को हराना है।


उल्लेखनीय है कि हर साल डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 1 सितंबर से 15 नवंबर के बीच आते हैं। डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पैदा होता है। साफ पानी के अंदर डेंगू के अंडे पैदा होते हैं और वो अंडे 8 से 10 दिन के अंदर मच्छर में बदल जाते हैं। अगर हम 8 दिन से पहले उस पानी को बदल दें और उस अंडे को नष्ट कर दें तो मच्छर पैदा ही नहीं होंगे। ये मच्छर 200 मीटर से ज्यादा नहीं उड़ सकते। अगर आपके घर में डेंगू होता है तो आप यह मानकर चलें कि मच्छर आसपास ही पैदा हुआ है। लिहाजा डेंगू को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में रहने वाले हर व्यक्ति को 10 हफ्तों तक केवल 10-10 मिनट देने की अपील की जा रही है। अगर हर दिल्लीवासी अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की अच्छे से जांच कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पड़ोसियों ने भी अपने घर में जांच कर ली है तो डेंगू और चिकनगुनिया से सुरक्षित रह सकते हैं।


दिल्ली सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी तरह तैयार है। घर-घर पर अधिकारी डेंगू की जांच करने जा रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान बड़े स्तर पर चला रही है। पिछले 2 सालों में यह अभियान डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने में बेहद ही कारगर साबित हुआ है। परिणामस्वरूप बीते 20 सितंबर 2021 तक दिल्ली में 87 केस पाए गए हैं। जबकि पिछले सालों में सितंबर महीने के दौरान डेंगू के 2020 में 188 केस, 2019 में 190 केस, 2018 में 374 केस, 2017 में 1103 केस, 2016 में 1300 केस और 2015 में 6775 पाए गए थे।



और भी पढ़ें :