भारतीय रेलवे आज से खास रूट्‍स पर चलाएगा 40 क्लोन ट्रेनें, देखें लिस्ट

Last Updated: सोमवार, 21 सितम्बर 2020 (08:58 IST)
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे आज से कुछ खास रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ये ट्रेनें और स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी।
ALSO READ:
कोरोनावायरस के खिलाफ जंग, रेलवे ने तैयार की ऑटोमैटिक सैनिटाइज मशीन
इन 40 ट्रेनों में सबसे ज्यादा 22 ट्रेनें बिहार को या तो जाएंगी या वहां से खुलेंगी। इसके अलावा भी कई ट्रेनें बिहार और यूपी के कई शहरों से होकर गुजरेंगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की अवधि 10 दिन की होगी यानी आप अगर आज टिकट बुक करेंगे तो 10 दिन के भीतर आपको यात्रा करनी होगी।
रेलवे द्वारा जारी सूची के मुताबिक अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें उन मार्ग पर चलेंगी, जहां टिकटों की प्रतीक्षा सूची लंबी है या मांग अधिक है। (भाषा)



और भी पढ़ें :