• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Heavy rain in Kerala and Tamil Nadu
Last Modified: शुक्रवार, 17 मई 2024 (20:00 IST)

Weather Update : केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update : केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट - Heavy rain in Kerala and Tamil Nadu
Weather Update : केरल के कई हिस्सों में बारिश जारी रहने के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को प्रदेश के 2 जिलों मलप्पुरम और वायनाड में शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। वहीं भारी बारिश के कारण तमिलनाडु के ऊटी शहर के कई हिस्सों में जलभराव हुआ। राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में 18 से 20 मई तक भारी बारिश होने और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 
 
आईएमडी ने केरल के मलप्पुरम और वायनाड जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। मौसम विभाग ने इसके अतिरिक्त आज के लिए राज्य के आठ अन्य जिलों में ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया। आईएमडी ने गुरुवार को राज्य में 18 से 20 मई के बीच बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था।
उसने पलक्कड और मलप्पुरम के लिए 18 मई का, पत्तनमथिट्टा, अलप्पुझा और इडुक्की के लिए 19 मई का और राज्य के सात अन्य जिलों के लिए 20 मई का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। मौसम विभाग ने आज 21 मई के लिए भी राज्य के सात जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।
 
उसने कहा कि राज्य में 20 और 21 मई के लिए सात जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, लेकिन इनमें से कुछ में इतनी बारिश हो सकती है जो ‘रेड अलर्ट’ में होती है। ‘रेड अलर्ट’ भारी से अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक) का संकेत देता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ बहुत भारी बारिश (6 से 20 सेंटीमीटर) के लिए जारी किया जाता है। ‘यलो अलर्ट’ 6 से 11 सेंटीमीटर बारिश के पूर्वानुमान पर जारी किया जाता है।
 
मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की दी सलाह : आईएमडी ने केरल के कुछ स्थानों पर आज से लेकर 20 मई तक बिजली कड़कने, आंधी के साथ बारिश आने और जोरदार हवाएं चलने का अनुमान जताया है। उसने समुद्र तटीय क्षेत्रों में जोरदार हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए इन क्षेत्रों के मछुआरों को 18 से 20 मई तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी है।
तमिलनाडु के ऊटी में 18 से 20 मई तक भारी बारिश का अनुमान : तमिलनाडु के नीलगिरि जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि यहां 18-20 मई तक भारी बारिश होने का अनुमान है। जिला प्रशासन ने इस दौरान पर्यटकों को इस पहाड़ी स्थान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।
 
नीलगिरि की जिला कलेक्टर एम अरुणा के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जिले के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' का पूर्वानुमान जारी किया है, जिसका अर्थ है 18, 19 एवं 20 मई को जिले में छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।
कलेक्टर ने भारी बारिश की चुनौती से निपटने के लिए तैयारियों पर राजस्व, पुलिस, दमकल विभाग एवं बचाव सेवा विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा, यहां आने वाले सभी लोगों के पास आवश्यक सुरक्षा संबंधी उपकरण और व्यवस्था होनी चाहिए। अगर संभव हो तो आप इस दौरान यहां की यात्रा करने से बच सकते हैं।
 
भारी बारिश की चुनौती से निपटने के लिए तैयार : उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग भारी बारिश की चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं। लगभग 3500 आपदा प्रतिक्रिया कर्मी और अर्थमूवर्स सहित आवश्यक उपकरण तैयार हैं तथा लगभग 450 अस्थाई आश्रय स्थल भी तैयार रखे गए हैं और लोगों को घर के अंदर रहने के लिए भी कहा गया है। (इनपुट भाषा)
Edited By : Chetan Gour