बाढ़ के पानी में नाव से स्‍कूल जा रही इस लड़की ने जीता सबका दिल

riding boat
Last Updated: शनिवार, 4 सितम्बर 2021 (12:31 IST)
यूपी के गोरखपुर जिले में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है। घरों में कमर के ऊपर तक पानी भरा हुआ है। जहां सड़कें थी वहां अब तालाब नजर आ रहे हैं। वहीं, गांवों में लोग अपने मवेशियों के साथ सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं।

कई जगहों पर बांध में रिसाव हो रहा है। जिंदगी की जद्दोजहद के बीच लोग अपना और परिवार का पेट पालने के लिए गांव और घर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। इसी बीच जिंदगी जीने का हौसला देती एक बच्ची की तस्वीर वायरल हो रही है।

ऐसे में एक, बच्ची स्कूल ड्रेस में तैयार होकर अकेले नाव खेकर स्कूल जा रही है। उफनती राप्‍ती नदी में बाढ़ के बीच अकेले नाव खेकर स्‍कूल जा रही ये बच्‍ची हिम्मत की मिसाल है। बैग के साथ नाव से जा रही बच्‍ची के हौसले के देखकर कुछ देर के लिए ही सही बाढ़ की मुसीबतों में घिरे लोग अपनी परेशानी को तो भूल ही जाएंगे।

जब स्‍कूलों को एक सितंबर से खोलने का आदेश हुआ, तो लोगों के समझ ही नहीं आया कि वे इन परेशानियों और मुसीबतों के बीच बच्‍चों को कैसे स्‍कूल भेजेंगे, लेकिन दक्षिणी बहरामपुर में बाढ़ से उफनाती राप्‍ती नदी में नाव खेकर अकेले स्‍कूल जाती बच्‍ची के जज्‍बे ने लोगों का दिल जीत लिया।

सोशल मीड‍िया में इस बच्‍ची के साहस की चर्चा हो रही है। स्‍कूल चले हम के अभि‍यान को साकार करती हुई ये बच्‍ची दूसरे बच्‍चों और परिजनों के लि‍ए प्रेरणा बनी हुई है।



और भी पढ़ें :