शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. eknath shinde becomes leader of shiv sena legislature party
Written By
Last Updated : सोमवार, 4 जुलाई 2022 (00:41 IST)

Maharashtra Political Crisis : उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, एकनाथ शिंदे बने शिवसेना विधायक दल के नेता

Maharashtra Political Crisis : उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, एकनाथ शिंदे बने शिवसेना विधायक दल के नेता - eknath shinde becomes leader of shiv sena legislature party
मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे सरकार के बहुमत परीक्षण से एक दिन पहले उद्धव ठाकरे धड़े को बड़ा झटका देते हुए रविवार रात को महाराष्ट्र विधानसभा के नवनियुक्त अध्यक्ष ने शिवसेना विधायक अजय चौधरी को पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया। एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल का नेता बना दिया गया। सुनील प्रभु को हटाकर शिंदे खेमे के भरत गोगावले को शिवसेना के चीफ व्हिप के रूप में नियुक्त किया गया। यह 16 विधायक वाले उद्धव ठाकरे गुट के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि वे आज होने वाले विश्वास मत के लिए गोगावले द्वारा जारी किए जाने वाले व्हिप से बंधे होंगे। अगर ये 16 विधायक व्हिप का पालन करने से इनकार करते हैं तो उन्हें अयोग्यता का सामना करना पड़ सकता है।
 
विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय द्वारा जारी पत्र में शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में बहाल किया गया और ठाकरे गुट से संबंधित सुनील प्रभु को हटाकर शिंदे खेमे के भरत गोगावले को शिवसेना के चीफ व्हिप के रूप में नियुक्त किया गया।
शिवसेना के बागी विधायक और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को संबोधित पत्र में कहा गया है कि महाराष्ट्र विधान भवन प्रशासन को उनके धड़े से 22 जून को एक पत्र मिला था, जिसमें पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा शिंदे को शिवसेना विधायक दल के नेता पद से हटाने पर आपत्ति जताई गई थी।
 
नार्वेकर के कार्यालय द्वारा रविवार रात जारी पत्र में कहा गया है कि मामले की वैधता पर चर्चा करने के बाद, विधानसभा अध्यक्ष ने पार्टी विधायक दल के नेता के रूप में शिवसेना विधायक अजय चौधरी की नियुक्ति को खारिज कर दिया। (भाषा)
ये भी पढ़ें
आज पंजाब में होगा मान मंत्रिमंडल का विस्तार, ये विधायक बन सकते हैं मंत्री