रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Maharashtra Politica Crisis : Rahul Narwekar vs Rajan Salwi, Who will be speaker
Written By
Last Updated : रविवार, 3 जुलाई 2022 (16:17 IST)

महाराष्‍ट्र में सीएम शिंदे का पहला टेस्ट, नार्वेकर और साल्वी में कौन जीतेगा स्पीकर चुनाव में बाजी?

महाराष्‍ट्र में सीएम शिंदे का पहला टेस्ट, नार्वेकर और साल्वी में कौन जीतेगा स्पीकर चुनाव में बाजी? - Maharashtra Politica Crisis : Rahul Narwekar vs Rajan Salwi, Who will be speaker
मुंबई। महाराष्‍ट्र विधानसभा का 2 दिवसीय सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन स्पीकर चुनाव में भाजपा के राहुल नार्वेकर का मुकाबला MVA गठबंधन के राजन साल्वी से है। इसे महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का पहला टेस्ट माना जा रहा है। स्पीकर चुनाव के अगले ही दिन शिंदे को विधानसभा में बहुमत साबित करना है।
 
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की तरफ से सचेतक सुनील प्रभु ने विधानसभा सत्र के लिए व्हिप जारी किया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, यह हम पर लागू नहीं होता। शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा, हम विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए व्हिप जारी करेंगे।
 
इस बीच राजन सालवी ने दावा किया कि मेरी जीत तय है। उन्होंने कहा, महा विकास आघाड़ी के सभी सदस्य मेरे पक्ष में वोट करेंगे। कांग्रेस नेता नाना पटोले द्वारा फरवरी 2021 में इस्तीफे के बाद से विधानसभा अध्यक्ष का पद रिक्त है।
 
भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में नया मंत्रिमंडल गठित करने पर फैसला रविवार से शुरू हो रहे राज्य विधानसभा के दो-दिवसीय विशेष सत्र के बाद लिया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार के गिरने के बाद शिंदे ने मुख्यमंत्री और भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

किसके पास कितनी ताकत : शिंदे के पास 288 सदस्यीय सदन में निर्दलीय और छोटे दलों के 10 विधायकों तथा भाजपा के 106 विधायकों का समर्थन है।
 
विधानसभा में शिवसेना के पास 55, राकांपा के पास 53, कांग्रेस के पास 44, भाजपा के पास 106, बहुजन विकास आघाड़ी के पास तीन, समाजवादी पार्टी के पास दो, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के पास दो, प्रहार जनशक्ति पार्टी के पास दो, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पास एक, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पास एक, शेतकरी कामगार पार्टी के पास एक, स्वाभिमानी पक्ष के पास एक, राष्ट्रीय समाज पक्ष के पास एक, जनसुराज्य शक्ति पार्टी के पास एक, क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी के पास एक और 13 निर्दलीय विधायक हैं। शिवसेना विधायक रमेश लटके का मई में निधन हो जाने के कारण एक पद रिक्त है।
राकांपा के दो नेता अजीत पवार और छगन भुजबल कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि पार्टी के दो अन्य विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक वर्तमान में जेल में हैं।