रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. ED interrogates RJD supremo Lalu Prasad in land for job scam
Last Updated : सोमवार, 29 जनवरी 2024 (19:30 IST)

लालू प्रसाद यादव से ED की पूछताछ, मीसा भारती मिलने के लिए अड़ीं, समर्थकों की नारेबाजी

लालू प्रसाद यादव से ED की पूछताछ, मीसा भारती मिलने के लिए अड़ीं, समर्थकों की नारेबाजी - ED interrogates RJD supremo Lalu Prasad in land for job  scam
ED interrogates RJD supremo Lalu Prasad in land for job  scam : राष्ट्रीय जनता दल (RJ) प्रमुख एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद कथित ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को पटना स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय पहुंचे। पटना ईडी ऑफिस में लैंड फॉर जॉब्स केस में लालू यादव से करीब 7 घंटे से पूछताछ चल रही है। मीसा भारती ईडी ऑफिस के गेट पर पहुंचीं।

उन्होंने CRPF जवानों से कहा कि पापा से मिलने दीजिए। फिर नारेबाजी कर रहे समर्थकों को चुप कराया। कहा-शांत रहिए नहीं तो और समय लगाएंगे।  राजद प्रमुख के साथ उनकी बेटी मीसा भारती भी मौजूद रहीं और वे सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजकर पांच मिनट पर ईडी कार्यालय पहुंचे। केंद्रीय जांच एजेंसी ने 19 जनवरी को मामले के संबंध में लालू और उनके बेटे तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए नया समन जारी किया था।
 
जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘महागठबंधन’ से अलग होने के एक दिन बाद लालू प्रसाद केंद्रीय एजेंसी के सामने पेश हुए। इस गठबंधन में राजद सबसे बड़ा घटक दल है।
 
ईडी कार्यालय में लालू को प्रवेश कराने के बाद भारती ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब भी कोई केंद्रीय जांच एजेंसी हमारे परिवार के किसी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं और उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं।’’
 
उन्होंने कहा कि उनकी (लालू) स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनके लिए अकेले जाना मुश्किल है, यही कारण है कि जब भी वह कहीं जाते हैं तो किसी को उनके साथ जाना पड़ता है। उनसे पूछताछ अभी भी जारी है।
 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा ‘महागठबंधन’ से अलग होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ जुड़ने के सवाल पर भारती ने कहा कि  बेहतर होगा कि आप उनसे (नीतीश कुमार) पूछें। कहने के लिये कुछ नहीं बचा।
 
सिंगापुर में रह रहीं लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने दावा कि उनकी बहन भारती के बार-बार अनुरोध के बाद भी ईडी अधिकारियों ने राजद प्रमुख के किसी भी सहायक को केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी।
 
आचार्य ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा कि सब को पता है पापा की हालात... बिना सहारे चल नहीं सकते फिर भी ईडी के अधिकारियों ने किसी भी सहायक को अपने कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी... अनुरोध करने के बाद भी बहन मीसा या उनके सहायक को नहीं जाने दिया.. कृपया आप लोग मेरी मदद करें।
 
उन्होंने कहा कि यह ईडी अधिकारियों द्वारा अमानवीय व्यवहार है...आपको (ईडी अधिकारियों) और आपके आका (ईडी के शीर्ष अधिकारियों) को शर्म आनी चाहिए।’’
 
आचार्य ने पोस्ट में कहा कि मेरे पापा को खरोच भी आई तो मुझसे बुरा कोई नहीं होगा। अगर मेरे पापा को आज कुछ भी हुआ तो इसके जिम्मेदार गिरगिट (नीतीश कुमार पर निशाना) के साथ साथ सीबीआई और ईडी होंगे। शेर (लालू) अकेला है, कमजोर नहीं।’’
 
ईडी सूत्रों के मुताबिक कथित ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ मामले में राजद नेता से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम रविवार को पटना पहुंची।
 
ईडी द्वारा पटना स्थित राजद प्रमुख की पत्नी एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर समन सौंपा गया था। दोनों को क्रमशः 29 और 30 जनवरी को ईडी अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। ईडी ने हाल ही में इस मामले में अपना पहला आरोपपत्र दायर किया था।
ये भी पढ़ें
लद्दाखियों ने भरी हुंकार, 3 फरवरी को लेह चलो के साथ आंदोलन हुआ तेज