Nivar Cyclone Live Updates : चेन्नई तट से टकराया चक्रवाती तूफान 'निवार', कई इलाकों में भारी बारिश

Last Updated: गुरुवार, 26 नवंबर 2020 (02:01 IST)
नई दिल्ली। तमिलनाडु, पड्डुचेरी और आंध्रप्रदेश पर चक्रवात निवार (Cyclone Nivar) का खतरा मंडरा रहा है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि  तमिलनाडु से 1 लाख और पुड्डुचेरी से 1 हजार लोगों को निकाला गया है। तूफान से जुड़ा हर अपडेट...
 

02:00AM, 26th Nov
तमिलनाडु के तिरुवन्नमलाई, कुड्डलोर, कल्लकुरीची और विलुप्पुरम जिलों और पुडुचेरी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।
12:39AM, 26th Nov
चक्रवाती तूफान 'निवार' चेन्नई में समुद्र तट से टकरा गया है और अगले कुछ ही घंटों में विकराल रूप धारण कर लेगा। तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग चेन्नई के एस बालाचंद्रन ने कहा कि चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल प्रोसेस शुरू हो चुका है।
12:07AM, 26th Nov
चेन्नई के मौसम विभाग के डीडीजी के मुताबिक यह पुड्डुचेरी के 30 किलोमीटर उत्तर में तट से टकराएगा। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इसका असर मध्यरात्रि से सुबह तक ज्यादा रहेगा।
08:37PM, 25th Nov
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि चक्रवात ‘निवार’ कराईकल और मामल्लापुरम के बीच से '25 नवंबर की आधी रात से 26 नवंबर की अल सुबह तक गुजरेगा।' मौसम विभाग ने कहा कि तूफान के दौरान हवाओं की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है।
08:33PM, 25th Nov
केजरीवाल ने आप कार्यकर्ताओं से मदद के लिए तैयार रहने को कहा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों पर आज दस्तक देने वाले चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के मद्देनजर जहां भी जरूरत हो, मदद के लिए तैयार रहना चाहिए। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि केंद्र और राज्य सरकारें स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।
 
केजरीवाल ने ट्वीट किया कि चक्रवात निवार से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा के लिए मेरी प्रार्थनाएं उनके साथ हैं। उम्मीद है कि राज्य सरकारें और केंद्र सरकार इस चक्रवात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जहां कहीं भी जरूरत हो आप कार्यकर्ताओं को मदद के लिए तैयार रहना चाहिए।
08:07PM, 25th Nov
एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि देर रात 2 बजे तूफान तट से टकराएगा। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु से 1 लाख और पुड्डुचेरी  से 1 हजार लोगों को निकाला गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, चेंगलपेट, कांचीपुरम समेत 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। तूफान के मद्देनजर दक्षिण रेलवे ने 7 ट्रेनों को कैंसल कर दिया है और कई ट्रेनों का रूट डाइवर्ट किया है।  
06:03PM, 25th Nov

CycloneNivar के मद्देनजर आपदा राहत वस्तुओं के साथ चेन्नई के तट पर भारतीय तटरक्षक बल के पोत को भी तैनात किया गया है।
06:01PM, 25th Nov
05:32PM, 25th Nov
 #CycloneNivar को देखते हुए चेन्नई एयरपोर्ट पर विमान संचालन आज शाम 7 बजे से कल सुबह 7 बजे तक बंद किया गया। चेन्नई एयरपोर्ट से 26 उड़ानें रद्द की गई हैं। चेन्नई के कई हिस्सों में बिजली काटी गई।
02:49PM, 25th Nov
-चक्रवाती तूफान निवार के असर से तमिलनाडु में चेन्नई महानगर और उपनगरों समेत बहुत से इलाकों में कल शाम से भारी बारिश हो रही है।
-चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण विभिन्न स्थानों में सड़कों और आवासीय इलाकों में जलभराव हो गया तथा कई जगहों पर पानी घरों के भीतर प्रवेश कर गया है।
-सड़कें पानी से जलमग्न होने के कारण दोपहिया वाहनचालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
-चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के बुधवार को तमिलनाडु और पुड्डुचेरी से गुजरने के मद्देनजर कर्नाटक में रेड अलर्ट जारी किया गया है।
-राज्य सरकार ने चक्रवाती तूफान से प्रभावित सात जिलों को जाने और वहां से आने वाली बसों का संचालन रद्द कर दिया है।
-रेलवे ने उपनगरीय ईएमयू ट्रेन सेवाओं के साथ कई एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी है।
02:46PM, 25th Nov
-तमिलनाडु सरकार ने चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर राज्य के 13 जिलों में गुरुवार को सार्वजिक अवकाश की घोषणा की है। 
-उन्होंने राज्य के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, तंजावुर, कुड्डालूर, तिरुवरुर, अरियालुर, पेरम्बलुर, नागपट्टिनम और पुदुक्कोट्टई जिले में गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।
02:13PM, 25th Nov
-चेन्नई के चेम्बारम्बक्कम जलाशय की कुल क्षमता 3,6450 लाख घन फुट है जिसमें से इसका जलस्तर 3,0000 लाख घन फुट तक पहुंच गया।
-एहतियात बरतते हुए अधिकारियों ने बुधवार अडयार नदी में लगभग 1000 क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू किया।
-लगभग 5 वर्षों के बाद पानी छोड़ने के लिए द्वार खोले गए थे जिसे देखने के लिए आसपास के काफी लोग जमा हो गए।
-हालांकि, उन्हें अधिकारियों ने सलाह दी थी कि वे अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दूर चले जाएं।
12:13PM, 25th Nov
-भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, चक्रवाती तूफान ‘निवार’ अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धर बुधवार आधी रात या गुरुवार तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच तट से टकराएगा।
-सरकार ने कहा है कि चेम्बरमबक्कम झील में क्षमता से अधिक पानी होने की आशंका के चलते झील का पानी छोड़ा जाएगा।
-इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 25 नवंबर की रात या 26 नवंबर तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच कराईकल और मामल्लापुरम पर तट से टकराने की आशंका है। तूफान की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।
 
10:44AM, 25th Nov
-पुड्डुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने लोगों से घर में रहने की अपील की है।
-पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि साइक्लोन आज शाम से तटीय इलाकों को छुएगा। हमने लोगों को सुरक्षित जगह रहने को कहा है। मैंने पीएम मोदी से कल बात की थी उन्होंने पूरी मदद का भरोसा दिया है।
 
10:38AM, 25th Nov
-पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा, निचले इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया। उन्हें भोजन, पानी, हैंड सैनिटाइज़र और मास्क दिया जाएगा। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है और प्रशासन द्वारा लोगों को ये भी सलाह दी गई है कि अनावश्यक घर से बाहर न निकले।
-चेन्नई में कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से भरा पानी।
09:43AM, 25th Nov
-चक्रवाती तूफान के प्रभाव से चेन्नई में बारिश और तेज हवा चल रही है। कई स्थानों पर सड़कों पर पेड़ टूटकर गिरे हुए हैं।
07:49AM, 25th Nov
-बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात ‘निवार’ में परिवर्तित हो गया है और इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है।
-तूफान से पहले तीनों राज्यों में भारी बारिश।
-तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं।
-इंडिगो ने तूफान के मद्देनजर 49 उड़ानें रद्द की।
07:49AM, 25th Nov
-मौसम विभाग ने बताया कि ‘निवार’ बुधवार को चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर राज्य के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराइकल तट से बुधवार देर शाम भारी तूफान के रूप में टकरा सकता है और इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जिसकी गति 120 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जा सकती है।
-विभाग ने कहा कि बुधवार को तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है।
07:49AM, 25th Nov
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर हालात की जानकारी ली और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया।
-तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में ‘अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान' ‘निवार’ के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है।



और भी पढ़ें :