गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Congress to observe day-long Satyagraha across country in protest against Rahul Gandhi's disqualification
Written By
Last Updated : शनिवार, 25 मार्च 2023 (23:41 IST)

राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस कल देशभर में करेगी 'सत्याग्रह', राजघाट पर जुटेंगे दिग्गज कांग्रेसी

राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस कल देशभर में करेगी 'सत्याग्रह', राजघाट पर जुटेंगे दिग्गज कांग्रेसी - Congress to observe day-long  Satyagraha  across country in protest against Rahul Gandhi's disqualification
नई दिल्ली। कांग्रेस (Rahul Gandhi) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को देशव्यापी सत्याग्रह करेंगे। पार्टी के अनुसार, राहुल गांधी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए यह ‘संकल्प सत्याग्रह’ सभी प्रांतों एवं जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के समक्ष होगा। यह सुबह 10 बजे से आरंभ होकर शाम 5 बजे तक चलेगा।
 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस के कई अन्य नेता दिल्ली में राजघाट पर आयोजित ‘संकल्प सत्याग्रह’ में शामिल होंगे।
 
पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सभी प्रदेश इकाइयों को भेजे पत्र में कहा है कि न्याय की इस लड़ाई में राहुल गांधी अकेले नहीं हैं, लाखों कांग्रेसी और करोड़ों लोग उनके साथ खड़े हैं। हम अपने नेता और उनकी निडर लड़ाई के समर्थन में सत्याग्रह करेंगे। ‘स्वराज इंडिया’ ने कांग्रेस के इस सत्याग्रह के प्रति अपना समर्थन जताया है।
 
केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनका अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा।
 
सूरत की एक अदालत ने ‘मोदी उपनाम’संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें गुरुवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। भाषा Edited By : Sudhir Sharma