मंगलवार, 26 सितम्बर 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Chance of snowfall in Himachal and Uttarakhand
Written By
Last Updated : शनिवार, 25 फ़रवरी 2023 (08:32 IST)

Weather Update: हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मौसम की आंख-मिचौली जारी है। कहीं तपा देने वाली धूप है तो कहीं बारिश और बर्फबारी की स्थिति बनी हुई है। इसी कड़ी में मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। कम ऊंचे क्षेत्रों को छोड़कर आज 26 और 27 फरवरी को मध्यम व अधिक ऊंचे इलाकों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है।
 
इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट होगी। इसके अलावा मौसम विभाग ने 28 फरवरी को कुछ जगहों पर आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दिन पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इससे प्रदेश में एक बार फिर ठंड की वापसी हो सकती है वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रह सकता है। 26 फरवरी को अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके अलावा 27 और 28 फरवरी को तापमान 31 डिग्री रहेगा।
 
बारिश और बर्फबारी की संभावना : वहीं उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए दिन-रात के तापमान में 18 या उससे ज्यादा डिग्री का अंतर रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। साथ ही कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना भी जताई है।
 
मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी महीने के आखिरी सप्ताह में कई जिलों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 26 फरवरी को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
 
27 फरवरी को इन जिलों के अलावा देहरादून सहित अन्य जिलों में बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 26 से 28 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है। बारिश और हिमपात की तीव्रता 1 से 3 मार्च के बीच बढ़ेगी और कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात होने की संभावना है।
 
27 फरवरी से महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश का अधिकतम तापमान बढ़ सकता है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 25 फरवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।
 
अगले 24 घंटों की संभावित गतिविधि : स्काईमेट के अनुसार 26 से 28 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है। बारिश और हिमपात की तीव्रता 1 से 3 मार्च के बीच बढ़ेगी और कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात होने की संभावना है।
 
1 और 2 मार्च को पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। 26 फरवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ने की उम्मीद है। 27 फरवरी से महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश का अधिकतम तापमान बढ़ सकता है।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय का बड़ा आरोप, भाजपा पार्षदों ने किया जानलेवा हमला