शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. By election for 5 seats of Legislative Council on July 12
Last Updated : मंगलवार, 18 जून 2024 (18:25 IST)

4 राज्यों की विधान परिषद की 5 सीटों के लिए उपचुनाव 12 जुलाई को

यूपी, कर्नाटक, बिहार और आंध्रप्रदेश में होंगे उपचुनाव

4 राज्यों की विधान परिषद की 5 सीटों के लिए उपचुनाव 12 जुलाई को - By election for 5 seats of Legislative Council on July 12
By election for 5 seats : निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को नई दिल्ली में कहा कि 4 राज्यों में विधान परिषद (Legislative Council) की 5 रिक्तियों को भरने के लिए 12 जुलाई को उपचुनाव होंगे। 5 में से 3 सीटों पर विधान परिषद के सदस्यों के इस्तीफे और शेष 2 सीटों पर सदस्यों को अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव (By election) आवश्यक हो गया था।
 
शेट्टार ने एमएलसी की सदस्यता से इस्तीफा दिया था : कर्नाटक में पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने जनवरी में विधान परिषद (एमएलसी) की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा सीट से टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी और कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वे पूर्व में इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
 
शेट्टार लोकसभा चुनाव से पहले फिर से भाजपा में शामिल हो गए थे। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की थी। स्वामी प्रसाद मौर्य के समाजवादी पार्टी छोड़ने और फरवरी में सदन से इस्तीफा देने के बाद उत्तरप्रदेश विधान परिषद में 1 पद रिक्त हो गया था।
 
बिहार और आंध्रप्रदेश में 1-1 सीट पर उपचुनाव : बिहार और आंध्रप्रदेश में 1-1 सीट मौजूदा सदस्यों को अयोग्य ठहराए जाने के कारण खाली हुई है। आंध्रप्रदेश विधान परिषद की 1 और सीट अप्रैल में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एमएलसी शेख मोहम्मद इकबाल के पार्टी और अपनी सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थी।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
दुष्कर्म पीड़िता से विवाह के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट से आरोपी को मिली 15 दिन की जमानत