मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. budget session of punjab will be held on march 3 governor banwari lal purohit gave permission
Written By
Last Modified: मंगलवार, 28 फ़रवरी 2023 (17:45 IST)

Punjab Budget Session : 3 मार्च को ही होगा पंजाब का बजट सत्र, गवर्नर ने दी अनुमति, सरकार ने SC को दी जानकारी

Punjab Budget Session : 3 मार्च को ही होगा पंजाब का बजट सत्र, गवर्नर ने दी अनुमति, सरकार ने SC को दी जानकारी - budget session of punjab will be held on march 3 governor banwari lal purohit gave permission
नई दिल्ली। पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAp) की सरकार के साथ जारी टकराव के बीच राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने 3 मार्च को विधानसभा का बजट सत्र बुलाया है। राज्यपाल के वकील ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी। शीर्ष अदालत 3 मार्च को बजट सत्र बुलाने को लेकर राज्यपाल के कथित ‘इनकार’ के खिलाफ राज्य सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।
 
न्यायालय ने कहा कि पंजाब सरकार राज्यपाल द्वारा मांगी गई जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य है और इसी तरह राज्यपाल विधानसभा सत्र बुलाने के संबंध में कैबिनेट की सिफारिशों को स्वीकार करने के लिए कर्तव्यबद्ध हैं।
 
राज्यपाल की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ से कहा कि विधानसभा सत्र बुलाने के राज्यपाल के फैसले को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा दायर याचिका कोई मायने नहीं रखती है। पीठ में न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा भी शामिल थे।
 
मेहता ने कहा कि हो सकता है कि समस्या खत्म हो जाए। माननीय राज्यपाल ने यह पत्र प्रेषित किया है।
supreme court
पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान के बीच विवाद पिछले हफ्ते और गहरा गया था, जब पुरोहित ने संकेत दिया था कि उन्हें विधानसभा का बजट सत्र बुलाने की कोई जल्दी नहीं है।
 
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को राजभवन के एक पत्र पर दी गई उनकी ‘अपमानजनक’ प्रतिक्रिया के बारे में भी याद दिलाया था।
 
राज्यपाल ने 13 फरवरी को लिखे उस पत्र में मान से सिंगापुर में हाल ही में आयोजित एक प्रशिक्षण संगोष्ठी के लिए सरकारी स्कूलों के 36 प्रधानाध्यापकों के चयन की प्रक्रिया की व्याख्या करने के लिए कहा था। उन्होंने पत्र में कई अन्य मुद्दे भी उठाए थे।
 
पंजाब मंत्रिमंडल ने 3 मार्च को विधानसभा सत्र आयोजित करने का फैसला किया था और राज्यपाल से सदन की बैठक बुलाने का अनुरोध किया था। भाषा Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
बहुमूल्य धातुओं में कमजोरी के रुख से सोना 110 रुपए टूटा, चांदी भी 550 रुपए फिसली