1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Armed forces to salute Corona warriors tomorrow
Written By
Last Updated : शनिवार, 2 मई 2020 (17:55 IST)

भारत की तीनों सेनाएं देंगी Corona योद्धाओं को सलामी

नई‍ दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान में योगदान दे रहे छोटे-बड़े सभी कोरोना योद्धाओं को रविवार को तीनों सेनाओं की ओर से सलामी दी जाएगी, जिसमें वायुसेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान फ्लाई पास्ट करेंगे तो नौसेना के पोतों पर रोशनी की जाएगी, जबकि सेना के बैंड विभिन्न अस्पतालों में जाकर स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए धुन बजाएंगे।
 
सेना के प्रवक्ता अमन आनंद ने शनिवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का एक लिखित संदेश पढ़ते हुए कहा कि अमूमन देश के लोग विभिन्न अभियानों में सेना की सफलता और मातृभूमि की रक्षा में उसकी कर्तव्यपरायणता के लिए तीनों सेनाओं को नमन करने के साथ उसकी सराहना करते हैं और आशीर्वाद देते हैं। 
 
उन्होंने कहा कि अभी देश एक दूसरे तरह के संकट के दौर से गुजर रहा है, जिसमें डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, मीडिया, सफाई कर्मचारी, डिलिवरी पर्सन, बैंक कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी और दुकानदार अपनी जान खतरे में डालकर हरसंभव प्रयास कर रहे हैं कि देश सुरक्षित रहे। ये अदृश्य हाथ हैं, जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण समय में देश को एकजुट रखा है। 
सशस्त्र सेनाएं इस निस्वार्थ सेवा के लिए इन सबको धन्यवाद देना चाहती है। यह मौका है जब सशस्त्र सेना इन लोगों के बलिदान को सलाम करें। इसीलिए तीनों सेना रविवार को अपनी अपनी ओर से इन्हें अलग-अलग तरीके से नमन करेगी।
 
प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को सबसे पहले पुलिसकर्मियों के बलिदान को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों की ओर से पुष्प चक्र अर्पित किए जाएंगे। इसके बाद वायुसेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान विभिन्न वायुसेना अड्डों से उड़ान भरकर फ्लाई पास्ट करेंगे जो श्रीनगर से लेकर तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से लेकर कच्छ तक सभी बड़े शहरों और कस्बों के ऊपर से होगा।
 
राजधानी दिल्ली में भी सुबह 10 से साढे 10 बजे के बीच फ्लाई पास्ट होगा और ये विमान करीब 500 मीटर नीचे तक आएंगे, जिससे लोग उन्हें आसानी से देख सकें। सेना के बैंड विभिन्न अस्पतालों में जाकर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में धुन बजाएंगे। 
शाम को मुंबई, पोरबंदर, कारवाड़, विशाखापतनम, चेन्नई, कोच्चि, और पोर्ट ब्लेयर में नौसेना के पोत रोशनी से जगमगा उठेंगे और आतिशबाजी करेंगे। नौसेना के हेलिकॉप्टर मुंबई, गोवा, कोच्चि, और विशाखापतनम में सुबह 10 से साढ़े 10 बजे के बीच पुष्प वर्षा करेंगे। 
 
उन्होंने कहा कि पूर्वी वायु कमान की ओर से वायुसेना के सुखोई 30 लड़ाकू विमान सुबह साढ़े 10 बजे पश्चिम बंगाल में विधानसभा के ऊपर से फ्लाईपास्ट करेंगे, जबकि हेलीकॉप्टर ईटानगर, गुवाहाटी, शिलांग और कोलकाता में अस्पतालों के ऊपर पुष्प बरसाएंगे। गुवाहाटी में वायुसेना के बैंड की प्रस्तुति भी होगी। (वार्ता) (फाइल फोटो)
ये भी पढ़ें
मध्यप्रदेश में Corona से वॉर्डबॉय की मौत, परिवार को 50 लाख का मुआवजा