मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. 9 Naxalites killed in encounter with security forces in Chhattisgarh
Last Updated : मंगलवार, 30 अप्रैल 2024 (17:08 IST)

Chhattisgarh में सुरक्षाबलों को फिर मिली अहम सफलता, मुठभेड़ में 9 नक्सली ढेर

उपमुख्यमंत्री ने सुरक्षाबलों को दी बधाई

Chhattisgarh में सुरक्षाबलों को फिर मिली अहम सफलता, मुठभेड़ में 9 नक्सली ढेर - 9 Naxalites killed in encounter with security forces in Chhattisgarh
9 Naxalites killed in encounter : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल (Naxal) प्रभावित नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षाबलों (security forces) ने मुठभेड़ में 3 महिलाओं समेत 9 नक्सलियों को मार गिराया है। राज्य के गृह विभाग का कामकाज संभाल रहे उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने नक्सलियों से आग्रह किया है कि वे समर्पण करें एवं सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है।
 
3 महिलाओं समेत 9 नक्सलियों को मार गिराया : शर्मा ने बताया कि जिलों के टेकमेटा और काकूर गांवों के मध्य जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 3 महिलाओं समेत 9 नक्सलियों को मार गिराया है। उन्होंने बताया कि सोमवार रात को नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती अबूझमाड़ क्षेत्र में 'डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड' (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान पर रवाना किया गया था।

 
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि अभियान के दौरान आज सुबह लगभग 6 बजे जब सुरक्षाबल के जवान टेकमेटा और काकूर गांवों के मध्य जंगल में थे तब नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी जिसपर सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद सुरक्षाबलों ने जब घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां 3 महिलाओं समेत 9 नक्सलियों के शव बरामद किए गए। उनके अनुसार सुरक्षाबल के सभी जवान सुरक्षित हैं।

 
उपमुख्यमंत्री ने सुरक्षाबलों को बधाई दी : शर्मा ने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान के दौरान नक्सली डेरे से एक एके-47 राइफल समेत कई हथियार, गोला-बारूद और दैनिक उपयोग का सामान जब्त किया गया है। उपमुख्यमंत्री ने एक वीडियो संदेश में इस सफलता के लिए सुरक्षाबलों को बधाई दी है। उन्होंने नक्सलियों से भी कहा है कि वे समर्पण कर मुख्य धारा में लौटें, सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है।

 
नक्सलियों से हथियार डालने की अपील : शर्मा ने कहा है कि मैं नक्सलियों से और भटक चुके लोगों से एक बार फिर आग्रह करता हूं कि विष्णु देवजी की सरकार बातचीत के माध्यम से इस मसले का हल चाहती है। कोई एक नक्सली, कोई दो नक्सली, कोई छोटा समूह या बड़ा समूह, जो भी बात करना चाहे, वीडियो कॉल के माध्यम से बात करना चाहे या किसी मध्यस्थ के माध्यम से बात करना चाहे, तो सरकार की ओर से पुनर्वास की अच्छी व्यवस्थाओं के साथ उनसे आग्रह है कि वे मुख्य धारा में वापस लौटें और समाज के साथ आगे बढ़ें। बस्तर में शांति हो, बस्तर के गावों तक विकास पहुंच सके, यही प्रार्थना है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में इस महीने की 16 तारीख को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को मार गिराया था।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
IT और power शेयरों में बिकवाली से बाजार फिसला, सेंसेक्स और निफ्टी में रही गिरावट