इस Mother's day पर अपनी मां को दे सकते हैं यह Unique Gifts


- अथर्व पंवार
आप अपनी इस mother's day पर कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपकी मां बहुत खुश होगी और उनका प्रेम आपसे और बढ़ जाएगा। आप हर को धूमधाम से मनाते होंगे। केक, चॉकलेट, रेस्त्रां का भोजन, कार्ड, फोटो इत्यादि आप आपकी मां को उपहार में देते होंगे। पर यह उपहार चंद पल का ही सुख दे पाते हैं। यह आपकी मां के चेहरे पर एक प्रसन्न मुद्रा लेकर आते हैं। पर सोचिए कि क्यों न मां को एक ऐसा उपहार दिया जाए जिससे उनके कार्य आसान हो जाए और एक प्रकार से आप उनकी देखभाल भी कर सकें। चलिए बताते हैं आपको आज की सुपर मॉम के लिए कुछ ऐसे ही यूनिक गिफ्ट्स -

1.

smartwatch -
आप अपनी मां को उपहार में एक स्मार्टवॉच दे सकते हैं। यह घड़ी समय बताने के साथ साथ उनकी सेहत भी बता सकती है। इसके माध्यम से वे अपना pulse rate, कदमों की संख्या, कैलोरी बर्न जैसी स्वस्थ के लिए आवश्यक बातें भी जान पाएगी। आपके लिए दिनरात कुछ न कुछ करने वाली मां स्वयं का ध्यान नहीं रख पाती है, अतः इससे वे अपनी सेहत की ओर ध्यान दे सकेगी।


2 . wireless earphones -
आप अपनी मां को वायरलेस ईयरफोन्स दे सकते हैं। मां घर में दिन रात कुछ न कुछ कार्य कर के स्वयं को व्यस्त रखती है। जिससे उन्हें जब फ़ोन पर बात करनी हो या कुछ सुनना हो तो उस समय उन्हें कठिनाई होती है। ऐसे में यह बड़ा उपयोगी उपहार होगा। इससे आपकी मां अवश्य प्रसन्न होगी।

3 . massager machine -
हमारी मां हमसे एक बात छुपाती है, और वह है उनका दर्द। कई बार ऐसी परिस्थितियां भी आ जाती है जब व्यस्तता के कारण हम उनके दर्द के निवारण करने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में यह उपकरण बहुत प्रभावशाली होगा। मां अपने शरीर के दर्द को इससे छुटकारा दिला सकती है।


4 . alarm -
हमारी मां अपने परिवार के लिए इतनी समर्पित हो जाती है कि अपना ध्यान नहीं रखती। यहां तक कि वह अपनी दवाइयां समय पर लेना तक भूल जाती हैं। ऐसे में आपको करना यह है कि आपकी मां के फ़ोन में दवाइयों के नाम लिखकर उनके लेने के समय पर अलार्म सेट कर दीजिए। अगर फ़ोन न हो तो आप एक प्यारा सा चार्ट बनाकर ऐसी जगह लगा सकते हैं जहां उनका ध्यान बार बार जाए।

5. piggy bank -
हमारी माएं अपनी और हमारी इच्छाओं के लिए पैसों का एकत्रीकरण करती है। सब्जी वाले से लिए खुल्ले पैसे हो या पिताजी द्वारा दिए हुए खर्चे के पैसों में से बची हुई राशि या तो मां उन्हें अपने मसालों के डब्बे में रखती है या कहीं और छुपा कर, ऐसे में आप उन्हें यह प्यारा सा उपहार दे सकते हैं जिसपर सिर्फ उनका अधिकार रहेगा।

6 . उनकी रुचि से संबंधित उपहार -
हमारी माताएं हमारी परवरिश के लिए अपनी इच्छाओं और रुचियों का त्याग कर देती है। समय के साथ यह बस उनकी यादें और सपने बन जाती है। इसलिए आप उन्हें इस मदर्स डे पर उन्हें अपनी रुचियों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने की शुरुआत कर सकते हैं। जैसे अगर उन्हें नृत्य में रुचि हो तो आप उन्हें किसी क्लास से जोड़ें या अगर वे करती हो तो उन्हें इस कला से सम्बंधित कोई उपयोगी वस्तु दें, जैसे घूंघरु। अगर उनकी चित्रकला में रुचि हो तो आप उन्हें ब्रश और रंगों का सेट दे सकते हैं। उन्हें उनकी प्रिय कला में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें और निरंतर करते रहें। इससे बढ़िया और यूनिक उपहार तो हो ही नहीं सकता।




और भी पढ़ें :