One plus Nord 2 लॉन्च: एक मिड-रेंज प्रीमियम स्मार्टफोन, जिसमें है वो सब जो आप चाहते हैं

Last Updated: शनिवार, 2 जुलाई 2022 (13:58 IST)
हमें फॉलो करें
प्रथमेश व्यास
पिछले कुछ सालों में OnePlus ने काफी लॉयल फैनबेस बनाया है। हालांकि, अभी भी कई लोग इस कंपनी के स्मार्टफोन 30-50 हजार रुपए देकर खरीदने में कतराते हैं। यही वजह है कि OnePlus ने अपनी Nord कैटेगरी निकाली, जिससे यूजर्स को थोड़े कम दाम में बढ़िया फोन देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में इसी कैटेगरी का एक फोन OnePlus Nord 2T लॉन्च हुआ है, जो इस साल आए Top Premium Mid-Range Smartphones की लिस्ट में जरूर शामिल होगा। आइए जानते हैं इस फोन के बारे में सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं।

OnePlus Nord 2T: Features संक्षेप में

डिस्प्ले - 6.43 इंच, 90Hz रिफ्रेश रेट, 1080p AMOLED
स्टोरेज - 8GB 128GB, 12GB 256GB
प्रोसेसर - MediaTek Dimensity 1300
सॉफ्टवेयर वर्जन - Android 12 OxygenOS 12.1
कैमरा - रियर (50MP, 8MP, 2MP), फ्रंट 32MP
चार्जर - 80W SuperVOOC
प्राइस - 28,999 रुपए

OnePlus Nord 2T: क्लासी डिजाइन करेगा इम्प्रेस
नए नॉर्ड 2T की खास बात ये है कि कम प्राइज में भी ये फोन वन प्लस के प्रीमियम स्मार्टफोन्स की याद दिलाता है। इसके पीछे की तरफ सैंडस्टोन फिनिश और अलर्ट स्लाइडर है, जिसनें इसे बाकी कंपनियों के स्मार्टफोन से अलग बनाया है। ये पिछले साल रिलीज हुए वनप्लस नॉर्ड 2 का ही अपडेटेड वर्जन है, लेकिन इसका डिजाइन उससे काफी अलग और आकर्षक है। इस मार्टफोन का ग्रे कलर यूजर्स को सबसे ज्यादा पसंद आने वाला है। इस फोन की एक और खासियत है कि इसमें पीछे ग्लास बॉडी का इस्तेमाल किया गया है, जो हाथ में लेते समय बहुत अच्छा अनुभव देती है। इस फोन की स्क्रीन पर लेटेस्ट गोरिल्ला ग्लास 5 लगा हुआ है और पीछे की ओर एक बड़ा कैमरा सेक्शन दिया हुआ है।

ये फोन एक बड़ी 6.43 इंच की डिस्प्ले के साथ आता है। कई यूजर्स को शायद इतना बड़ा साइज पसंद न आए, लेकिन गेमिंग और मूवीज के लिए बड़ी स्क्रीन तो होना ही चाहिए। इसमें नीचे की ओर एक यूएसबी-सी टाइप पोर्ट दिया हुआ है। लेकिन, कोई भी इयरफोन जैक नहीं है। Earbuds और AirPods के आने से धीरे-धीरे वायर्ड इयरफोन्स का चलन खत्म होने को है।


OnePlus Nord 2T: Display और Speakers
आगे की ओर, 90Hz की रिफ्रेश रेट के साथ 6.43 इंच की शानदार 1080p की डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन फ्लैट है, जिसमें कर्व देखने को नहीं मिलते। ऊपर लेफ्ट में एक 32MP पंच होल कैमरा दिया हुआ है। इस फोन की डिस्प्ले AMOLED है, जिसमें कलर्स ज्यादा साफ नजर आते हैं। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz तक होता तो डिस्प्ले थोड़ी और अच्छी हो सकती थी।
इसके पहले रिलीज हुए वनप्लस फोन्स की बात करें, तो साउंड क्वालिटी में ज्यादा इम्प्रूवमेंट देखने को भी मिला। स्पीकर्स का साउंड क्लियर तो है, लेकिन डेप्थ और रिचनेस थोड़ी और बेहतर हो सकती थी।

OnePlus Nord 2T: Battery और Performance
नॉर्ड 2T के साथ MediaTek Dimensity 1300 प्रोसेसर आने वाला है, जो इसकी स्पीड को बेहतरीन बनाए रखेगा। ये फोन 8GB RAM और 128GB स्टोरेज के अलावा 12GB RAM और 256GB के साथ आता है। मेमोरी और प्रोसेसर दोनों इतने बढ़िया हैं कि कोई भी एप या गेम इसमें बिना हैंग हुए चल पाएंगे। कंपनी ने इसका एक स्पीड टेस्टिंग वीडियो भी जारी किया था, जिसमें ये फोन एक अच्छी स्पीड के साथ काम कर रहा था।

क्रोम पर जल्दी से कुछ सर्च करना हो, एक एप से दूसरे पर शिफ्ट करना हो, बैटल ग्राउंड या कॉल ऑफ ड्यूटी खेलते हुए कॉल पिक-अप करना हो, ये सब चीजें इस फोन पर आसानी से हो जाती है। डेली यूसेज में भी ये फोन आपको कभी निराश नहीं करेगा। हालांकि, OnePlus 10 Pro के मुकाबले इसकी परफॉरमेंस थोड़ी वीक है, लेकिन प्राइज के हिसाब से बहुत बढ़िया है।

इस फोन में OxygenOS 12.1 पर आधारित Android 12 दिया हुआ है, जिसे इसी साल अपडेट भी किया जा सकेगा। एंड्राइड इंटरफेस में कुछ बदलाव किए गए हैं, लेकिन सब कुछ बहुत क्लियर नजर आता है।

इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है, जो एक बार चार्ज करने पर दिन भर चलती है। इस फोन की सबसे खास बात इसके साथ आने वाला 80W SuperVOOC चार्जर है, जिसे फोन आधे घंटे में ही 65 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज हो जाता है। ये फोन 5G सपोर्टेड है, जिससे फ्यूचर में भी इसे अपने पास रखना घाटे का सौदा नहीं होगा।

OnePlus Nord 2T: Camera क्वालिटी लाजवाब
देखा जाए तो नॉर्ड 2T में वनप्लस का फ्लैगशिप कैमरा नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आप प्रो-फोटोग्राफर नहीं हैं, तो आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। इसमें यूजर्स को वनप्लस का प्रीमियम एक्सपीरियंस मिल जाएगा। इस फोन के पीछे की ओर 3 हाई रेसोलुशन कैमरा दिए गए हैं (50MP, 8MP, 2MP) . ये सेटअप डे-लाइट में तो बढ़िया काम करता है, लेकिन रात होते ही थोड़ा फीका पर जाता है। इसका ऑटोफोकस सिस्टम भी एवरेज ही है।

8MP का वाइड-एंगल कैमरा आपको कई बढ़िया शॉट्स खींच कर दे सकता है। फ्रंट कैमरा उतनी डिटेलिंग नहीं देता, लेकिन क्लियर है। इसका वीडियो कैप्चर बेहतरीन है। नॉर्ड 2 स्मार्टफोन 30fps, 1080p, 60fps पर 4K
वीडियो शूट कर सकता है।

खरीदें या ना खरीदें?
अगर आप भी वनप्लस को पसंद करते हैं और एक मिड-रेंज का फोन खरीदना चाहते हैं, तो ये फोन आपको जरूर खरीदना चाहिए। इस फोन को पसंद करने की कई वजहें हो सकती हैं। जैसे - इसका कैमरा, बैटरी लाइफ, प्रोसेसर, लुक्स आदि। ऑफिस वर्कर्स और स्टूडेंट्स के लिए ये फोन एक ऑल-राउंडर हो सकता है।



और भी पढ़ें :