भोपाल में दुर्गा पूजा के दौरान गरबे के आयोजन पर रोक,कोरोना गाइडलाइन के साथ सजेंगे दुर्गा पंडाल

विशेष प्रतिनिधि| पुनः संशोधित सोमवार, 4 अक्टूबर 2021 (17:49 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। राजधानी में गणेश उत्सव की गाइडलाइन के आधार पर ही दुर्गा पूजा का उत्सव मनाया जाएगा। दुर्गा पूजा के दौरान किसी भी तरह के बड़े आयोजनों पर रोक के साथ-साथ गरबे के आयोजन पर बैन रहेगा। गणेश उत्सव की तरह ही श्रद्धालु कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए डीजे का उपयोग कर भजन कीर्तन के कार्यक्रम कर सकते है।


जिला प्रशासन ने दुर्गा पंडालों में लोगों की संख्या पर किसी भी तरह की बंदिश लगाने के जगह कोरोना प्रोटोकॉल के साथ लोगों के शामिल होने की अनुमति दे दी है।


दुर्गा प्रतिमाओं के लिए पण्डाल का आकार तय करने के साथ झांकी निर्माता यह ध्यान रखेंगे कि झांकियों की स्थापना संकरी जगह नहीं हो जिससे श्रद्धालुओं की भीड़ की स्थिति न बने। झांकी स्थल पर भीड़ एकत्र नहीं हो तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो इसकी व्यवस्था आयोजकों को सुनिश्चित करना होगी ।

इसके साथ ही आयोजनों को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। झांकियों, पंडालों और विसर्जन स्थल पर श्रद्धालु और आयोजक फेस कवर पहनकर आएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। इसके साथ ही सैनेटाइजर का इस्तेमाल जरूरी होगा। नियमों का उल्लंघन कर पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए आयोजकों को प्रशासन के लिए अलग से अनुमति लेनी होगी। धार्मिक, सामाजिक जुलूस या चल समारोह नहीं निकाले जाएंगे। झांकी स्थल पर भीड़ नहीं होगी।





और भी पढ़ें :