चुनाव आयोग ने एक और मामले में पीएम नरेन्द्र मोदी को दी क्लीन चिट

पुनः संशोधित शनिवार, 4 मई 2019 (21:44 IST)
नई दिल्ली। ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुजरात के पाटन में चुनाव के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाला बयान देने मामले में क्लीन चिट देते हुए इस बारे में की गई शिकायत को खारिज कर दिया है।
आयोग के सूत्रों के अनुसार आयोग ने शनिवार को गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस द्वारा की गई शिकायत को गलत करार दिया है। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोदी द्वारा 21 अप्रैल को पाटन में चुनाव प्रचार के दौरान सेना का जिक्र करने वाला बयान देकर चुनाव आयोग के परामर्श और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत की गई थी।

इस मामले में गुजरात के सीईओ से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई थी। सीईओ की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने इस मामले में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जांच के आधार पर शिकायत को सही नहीं पाया है। सूत्रों के अनुसार सीईओ की रिपोर्ट में मोदी के भाषण से चुनाव आचार संहिता अथवा आयोग के दिशा-निर्देशों और परामर्श का उल्लंघन होने की पुष्टि नहीं हुई है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले मोदी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की 5 अन्य शिकायतों को आयोग गलत बताते हुए उन्हें क्लीन चिट दे चुका है। इनमें लातूर और वर्धा में मोदी के भाषणों में सेना के शौर्य का जिक्र चुनावी लाभ के लिए करने की शिकायत की गई थी। (भाषा)

 

और भी पढ़ें :