इंदौर, भोपाल में 24 मई को हो सकता है रिजल्ट का ऐलान, रातभर मतगणना चलने के आसार

भोपाल। लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए इस बार लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। बड़ी लोकसभा सीटों जैसे और में मतगणना के ज्यादा लंबा खिंचने और इनके परिणाम अगले दिन आने की संभावना है। इस बार मतगणना के दौरान ईवीएम की गिनती के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों से ईवीएम के आंकड़ों का मिलान किया जाएगा। ये पूरा काम मैनुअल किया जाएगा, जिसमें औसत चार से पांच घंटे का समय लगेगा। इसके बाद ही चुनाव परिणाम घोषित होगा।
हर राउंड के बाद उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र : वहीं मतगणना के दौरान हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके बाद ही अगले राउंड की गिनती शुरु होगी। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव के मुताबिक, ऐसे लोकसभा क्षेत्र जहां बीस से ज्यादा राउंड में मतगणना और बीस से अधिक उम्मीदवार हैं, वहां पर मतगणना के रातभर चलने के आसार हैं और फाइनल रिजल्ट 24 मई को आ सकता है।

ऐसे में कटनी जिले जहां 14 राउंड में मतगणना होना है, उसके परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है। वहीं इंदौर में जहां 27 राउंड में मतगणना होनी है वहां 24 मई तक चुनाव परिणाम आने की संभावना है। मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर मतगणना 23 मई को सुबह 8 बजे शुरु होगी और सबसे पहले पोस्टल बैलेट के वोट गिने जाएंगे। उसके बाद ईवीएम से गणना शुरू होगी।

महा चुनाव का महा कवरेज, पल पल की जानकारी वेबदुनिया पर 23 मई की सुबह 6 बजे से, हम बताएंगे सभी लोकसभा सीटों का रीयल टाइम अपडेट। साथ ही प्रमुख उम्मीदवारों की ताजा स्थिति, राज्यों से लेकर राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन की जानकारी।

 

और भी पढ़ें :