लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण, इन दिग्गजों का भविष्य दांव पर

नई दिल्ली| Last Updated: गुरुवार, 18 अप्रैल 2019 (11:05 IST)
नई दिल्ली। के दूसरे चरण में 12 राज्यों में 95 सीटों पर आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया। अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा, हालांकि कुछ क्षेत्रों में सुरक्षा की दृष्टि से मतदान शाम चार बजे तक तथा पांच बजे तक ही किया जा सकेगा।

इस चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौडा, भाजपा नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राज बब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं।
मोदी सरकार में मंत्री पीएन राधाकृष्णन, सदानंद गौड़ा के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला भी आज होने वाले मतदान में हो जाएगा।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था। लेकिन, तमिलनाडु के वेल्लूर में आयकर छापे में 11 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद होने के बाद मतदान रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा त्रिपुरा में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पूर्वी त्रिपुरा सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है और वहां तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होगा।

दूसरे चरण में 95 सीटों पर कुल 1596 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। करीब 15.5 करोड़ मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए इन सीटों पर एक लाख 80 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

 

और भी पढ़ें :