0

दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका की टिप्पणी को चीन ने बताया बकवास

बुधवार,जुलाई 15, 2020
0
1
राजस्थान में कांग्रेस का ऊंट किस करवट बैठेगा, इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। लेकिन पार्टी में अंदरुनी कलह के इस दौर ने एक बार फिर उन कमजोरियों को सार्वजनिक रूप से खोल कर रख दिया है जिनसे कांग्रेस ग्रसित है। सोमवार 13 जुलाई को हुई विधायक दल की ...
1
2
चीन का भारत के किसी हिस्से पर अपना हक जताना नई बात नहीं है। लेकिन 1950 से पहले इस तरह की कोशिशें नहीं हुई थीं। जानिए, ऐसा क्या बदला इतिहास में कि चीन का रुख भी बदल गया?
2
3
भारत में झूठी खबरें फैलाने के लिए व्हाट्सऐप के इस्तेमाल पर अमेरिका के एमआईटी का एक नया शोध सामने आया है। हॉर्वर्ड केनेडी स्कूल द्वारा छापे गए इस शोध के नतीजों ने इस समस्या पर नई रोशनी डाली है और नए तथ्य उजागर किए हैं।
3
4
पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर दो नए वक्तव्य देकर मामले को पेचीदा बना दिया है और भारत के लिए मृत्युदंड की तरफ बढ़ रहे जाधव को बचाने के विकल्पों को सीमित कर दिया है।
4
4
5
बार-बार होने वाले लॉकडाउन का आम लोगों के रोजमर्रा के जीवन पर बेहद प्रतिकूल असर पड़ रहा है। बहुत से लोग मानसिक अवसाद से गुजर रहे हैं। पहले अचानक लॉकडाउन, उसके बाद उसे कम से कम 4 बार बढ़ाना, फिर उसमें ढील से तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण दोबारा पहले ...
5
6
भारत में विकलांगों पर होने वाले अपराधों के विरुद्ध दंडात्मक कानूनी प्रावधानों को लचीला बनाने का प्रस्ताव है। कड़े प्रावधान आपराधिक श्रेणी से हटाने की तैयारियों के बीच मानवाधिकार संगठनों का आरोप है कि यह बेरहमी है। सरकार की दलील है कि इससे व्यावसायिक ...
6
7
जनमत संग्रहों के भी अप्रत्याशित जोखिम और दुष्प्रभाव हो सकते हैं और संभव है कि व्लादिमीर पुतिन को ये अब पता चले। उन्होंने अभी-अभी लोगों से संविधान में संशोधनों का अनुमोदन कराया है।
7
8
आसियान देश चीन की आक्रामता से निपटने के लिए लामबंद हो रहे हैं। दक्षिण चीन सागर को लेकर छिड़े विवाद को वे बातचीत से हल करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें पता है कि यह इतना आसान नहीं है, तो फिर उनके सामने क्या विकल्प हैं, पढ़िए।
8
8
9
राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहे हांगकांग के 30 लाख लोगों को ब्रिटेन ने अपनी नागरिकता देने का प्रस्ताव रखा है। चीन ने इस पर तीखी आपत्ति दर्ज कराई है। हांगकांग में चीन के नए सुरक्षा कानून का भारी विरोध हो रहा है। नागरिकता की पेशकश पर चीन ने ब्रिटेन को ...
9
10
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जर्मनी से 9,500 सैनिकों को हटाने वाली योजना पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। जर्मनी में इस समय 34,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं जिन्हें घटाकर ट्रंप 25 हजार करना चाहते हैं।
10
11
सदस्य देशों को बारी-बारी से मिलने वाली यूरोपीय संघ की अध्यक्षता अगले 6 महीने जर्मनी के हाथों में होगी। बतौर चांसलर एंजेला मर्केल के लिए यह आखिरी मौका है, जब जर्मनी 27 देशों वाले संघ का नेतृत्व कर रहा है।
11
12
उइगुर मुसलमानों के साथ चीन का रवैया और उनके लिए चलाए जा रहे 'सुधार केंद्र' लंबे समय से चर्चा में रहे हैं। अब सामने आया है कि चीन में उइगुर मुसलमानों को जबरन गर्भनिरोधन पर भी मजबूर किया जा रहा है।
12
13
30 साल पहले 1990 में 1 जुलाई का दिन जर्मन इतिहास के महत्वपूर्ण दिनों में शामिल है। इस दिन कम्युनिस्ट पूर्वी जर्मनी में पश्चिम जर्मन मुद्रा डी-मार्क लागू हुई और इसके साथ ही देश के एकीकरण का रास्ता साफ हो गया। पहली जुलाई 1990 की रात पूर्वी जर्मनी में ...
13
14
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि जर्मनी 1 जुलाई को यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालने के बाद एक प्रभावी रिकवरी योजना को सुनिश्चित करेगा। बर्लिन में फ्रांस के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद उन्होंने यह बात कही।
14
15
पाकिस्तानी सेना का दावा है कि उसने फिर भारत का एक जासूसी ड्रोन मार गिराया है। उसका कहना है कि यह इस साल ऐसा 9वां ड्रोन है जिसे गिराया गया है।
15
16
आंकड़े बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद भी देश के 75 फीसदी कोयला बिजलीघर 2022 तक सल्फर नियंत्रक टेक्नोलॉजी नहीं लगा पाएंगे। इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने थर्मल पॉवर प्लांट्स के संगठन एसोसिएशन ऑफ पॉवर प्रोड्यूसर्स (एपीपी) की उस याचिका को ...
16
17
भारत ने चीन को चेतावनी दी है कि मौजूदा स्थिति अगर ऐसी ही रही तो इससे दोनों देशों के बीच के रिश्तों को नुकसान होगा, वहीं चीन का कहना है कि गतिरोध समाप्ति की जिम्मेदारी उसकी नहीं है।
17
18
गैरसरकारी संगठन सीएमआईई ने दावा किया है कि भारत में बेरोजगारी की दर गिर रही है और वो महामारी से पहले के स्तर पर आ चुकी है। लेकिन क्या वाकई ऐसा हुआ है?
18
19
एक शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से डायबटीज की दवा मेटफॉरमिन लेने वाली महिलाओं में कोविड-19 के कारण जान जाने का खतरा कम हुआ। हालांकि पुरुषों में ऐसा नहीं पाया गया।
19