0

अब बिहार में भी मिलेगी सोशल मीडिया पर टिप्पणी के लिए सजा

शनिवार,जनवरी 23, 2021
0
1
भारत अगले कुछ हफ्तों में दक्षिण एशियाई देशों को कोरोना वैक्सीन की लाखों खुराकें भेजने वाला है। जहां पड़ोसी देश से भारत को सराहना मिल रही है तो वहीं क्षेत्र में चीन की वर्चस्व वाली उपस्थिति को यह पीछे धकेल रहा है।सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ...
1
2
अमीरों के रहन-सहन और खान-पान से अधिक प्रदूषण फैल रहा है। ये बात भारत पर भी लागू होती है। जलवायु परिवर्तन से जुड़ा एक नया अध्ययन बताता है कि गरीबों के मुकाबले अमीर लोग 7 गुना अधिक कार्बन उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं।
2
3
पाकिस्तान भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। सरकार ने हालात से निपटने के लिए चीनी टीके के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। लेकिन उससे पहले वहां पर्याप्त वोलंटियर नहीं मिल रहे हैं ताकि टीके का ट्रॉयल पूरा हो सके।
3
4
भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में पुलिस ने शिशुओं को बेचने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। मुंबई की झुग्गियों में चलने वाले इस गिरोह में नर्स और एजेंट शामिल हैं।
4
4
5
भारत में हर रोज 415 लोग सड़क हादसों में मारे जाते हैं। कानून की सख्ती और जुर्माना अधिक होने के बावजूद लोग सड़क सुरक्षा को हल्के में लेते हैं। युवा वर्ग भी कई बार कानून को अनदेखा कर देता है और हादसे का शिकार होता है।
5
6
करीब 4 लाख लोगों को टीका लगने के बाद भारत बायोटेक ने कहा है कि टीका बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाया जाना चाहिए। सवाल उठ रहे हैं कि ऐसे में इस टीके को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल रखना कितना सही है?
6
7
एक शख्स शिकागो के ओ'हारे हवाई अड्डे पर तीन महीने तक छिपा रहा। उसका दावा है कि उसने कोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसा किया और वह डरा हुआ था। आदित्य सिंह नाम का शख्स हवाई अड्डे के प्रतिबंधित सुरक्षा क्षेत्र में रह रहा था।
7
8
रविवार, 17 जनवरी 2021 तक देश में 2,24,301 प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड-19 के खिलाफ टीका लग चुका लग था। उत्तरप्रदेश में टीका लेने के बाद एक सरकारी अस्पताल के कर्मचारी की मृत्यु हो गई है।
8
8
9
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की रूढ़िवादी पार्टी सीडीयू की पार्टी कांफ्रेस बर्लिन में शुरू हो गई है। शनिवार को पार्टी प्रमुख का नाम तय करने के लिए मतदान होगा, जो मर्केल का वारिस ढूंढने की दिशा में पहला कदम है।
9
10
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने 1.9 लाख करोड़ डॉलर की योजना पेश की है। इसे वैक्सीन के प्रसार और महामारी के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने में खर्च किया जाएगा।
10
11
व्हाट्सऐप की डाटा और गोपनीयता नीति के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में एक आवेदन दिया गया है। आवेदन में कहा गया है कि यह नीति भारत के नागरिकों की निजता के अधिकार का हनन करती है। वकील चैतन्य रोहिल्ला की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि यह नीति ...
11
12
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी गोपनीयता नीति को बदल दिया है। नीति बदलने से यूजर्स काफी गुस्से में हैं और इसके विकल्प को तलाश रहे हैं। भारत में कुछ यूजर्स तो व्हाट्सऐप को हटाकर अन्य ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।
12
13
दुनियाभर में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू होने के बावजूद इस साल हर्ड इम्युनिटी हासिल नहीं हो सकेगी। ऐसा कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ वैज्ञानिकों का।
13
14
20 जनवरी को जो बिडेन प्रशासन के उद्घाटन के पहले वॉशिंगटन में और ज्यादा हिंसा भड़कने की आशंका जताई जा रही है। उद्घाटन के पहले अमेरिका के एक्टिंग होमलैंड सुरक्षा के सचिव चैड वूल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। होमलैंड सुरक्षा विभाग के मुखिया के रूप ...
14
15
भारत में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। कोविड-19 के पहले चरण में कुछ खास लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। आम जनता में वैक्सीन कार्यक्रम को लेकर काफी उत्सुकता दिख रही है।
15
16
वैज्ञानिकों ने पाया है कि भारत और दक्षिण एशिया के दूसरे देशों में बड़ी संख्या में मिसकैरेज यानी स्वत: गर्भपात और स्टिल-बर्थ यानी मृत-जन्म के लिए जिम्मेदार कारणों में से वायु प्रदूषण भी शामिल हो सकता है।
16
17
2014 में जब एक्ट ईस्ट नीति की घोषणा हुई थी, तब इसका फोकस दक्षिण-पूर्व और पूर्वी एशिया के देश थे। पिछले 6 सालों में इस नीति में कई छोटे बड़े परिवर्तन आए हैं। 1 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शांगरी ला भाषण में भारत की इंडो-पैसिफिक ...
17
18
अब तक यही माना जाता रहा है कि यह वायरस शरीर के जिस जिस हिस्से में पहुंचता है, वहां ही नुकसान पहुंचाता है। लेकिन अब रिसर्चरों ने पाया है कि दिमाग में घुसे बिना भी कोरोना दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।कोरोनावायरस नाक या मुंह के रास्ते सांस की नली में ...
18
19
वॉशिंगटन में अमेरिकी संसद पर हमले के लिए डोनाल्ड ट्रंप और उनके सिपहसालार जिम्मेदार हैं। डॉयचे वेले की इनेस पोल लिखती हैं कि सत्ता में उनका समय अब खत्म हो गया है। लोकतांत्रिक व्यवस्था पर डोनाल्ड ट्रंप के हमले अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गए। बुधवार को ...
19