0

भारत में क्यों अक्सर उठ खड़ा होता है प्याज का संकट

गुरुवार,सितम्बर 24, 2020
0
1
सऊदी अरब ने उमरा पर लगा प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। अगले महीने से देश के नागरिकों के लिए उमरा चरणबद्ध तरीके से शुरू हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि उमरा के लिए कुछ देश के नागरिकों को भी बाद में इजाजत दी जाएगी।
1
2
कोरोना महामारी के कारण कहीं कम शादियां हो रही हैं तो कहीं तलाक की दर बढ़ रही है। जर्मनी में एक वजह कोरोना शटडाउन के दौरान सरकारी रजिस्ट्रेशन दफ्तरों का बंद होना या कम काम करना है।
2
3
अमेरिकी आतंकवादरोधी केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस्लामिक स्टेट सीरिया से बेदखल होने और उसके नेताओं की मौत के बावजूद लगभग 20 सहयोगियों के साथ दुनियाभर में फैल रहा है।
3
4
बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियां मुद्दे तलाश रहीं हैं। चुनाव लड़े जाने वाले चेहरे भी बदल रहे हैं। जिस तरह सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण पर विवाद हुआ है, उसके चुनावी मुद्दा बनाए जाने के कयास लग रहे हैं।
4
4
5
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की तरफ से पाकिस्तान की अदालत में जिरह करने के लिए अधिवक्ता को नियुक्त करने के संबंध में भारत ने पाकिस्तान को एक नया सुझाव दिया है।
5
6
यूरोपीय आयोग का कहना है कि ईयू के नए पर्यावरण संरक्षण लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगे। ईयू की अध्यक्षता कर रहे जर्मनी की सरकार ने संसद में वादा किया है कि वह पर्यावरण संरक्षण के लिए और कदम उठाएगी।
6
7
कोरोना महामारी की मार जिन पर सबसे ज्यादा पड़ी है, उनमें दुनिया के सबसे गरीब बच्चे भी शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र के बाल कोष यूनिसेफ का कहना है कि आने वाले महीनों में हालात बहुत बदतर हो सकते हैं।
7
8
यूएन ने कोरोना से लड़ने के लिए सभी को वैक्सीन देने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने दुनिया को साथ आकर वैश्विक महामारी से लड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना इस वक्त सबसे बड़ा खतरा है।
8
8
9
केंद्र सरकार के 3 नए कृषि विधेयकों का किसान और विपक्षी राजनीतिक दल तो विरोध कर ही रहे थे, अब इन विधेयकों की वजह से सत्तारूढ़ गठबंधन में ही दरार पड़ने की नौबत आ गई है।
9
10
उत्तरप्रदेश में नामों को बदलने की सियासत जारी है। कई ऐतिहासिक इमारतों, शहरों और स्मारकों के नाम बदलने के बाद अब आगरा में बन रहे मुगल संग्रहालय का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी के नाम पर करने का फैसला किया है।
10
11
जलवायु परिवर्तन से संबंधित गलत जानकारी के प्रसार में फेसबुक की भूमिका पर सवालों के बीच कंपनी ने जलवायु विज्ञान पर एक सूचना केंद्र की शुरुआत की है। केंद्र का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन पर भरोसेमंद जानकारी को बढ़ाना है।
11
12
2019 में एक वैश्विक रिपोर्ट ने कोविड-19 जैसी महामारी के लिए तैयारी कर लेने के लिए विश्व के नेताओं को आगाह किया था। लेकिन चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया गया और पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए।
12
13
पिछले 28 साल से जर्मनी की बीमा कंपनी R+V एक दिलचस्प सर्वे कराती रही है जिसमें यह पता किया जाता है कि जर्मन लोगों को किस किस चीज से डर लग रहा है। इस बार के सर्वे के नतीजों से खुद रिसर्चर भी हैरान हैं।
13
14
कोरोना काल में पहली बार बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां वर्चुअल अखाड़े में कूद गईं हैं। अक्टूबर-नवंबर में संभावित मतदान के लिए चुनाव प्रचार के परंपरागत तरीके अब शायद ही आजमाए जाएंगे।
14
15
5 साल पहले वैश्विक नेताओं ने जो तापमान की सीमा तय की थी, दुनिया उसको पार करने के करीब पहुंच रही है। संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है।
15
16
यूरोपियन एनवायरनमेंट एजेंसी, ईईए द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय संघ में 8 में से 1 मौत प्रदूषण के कारण होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया है।
16
17
कौन हैं नावाल्नी, क्यों दिया गया उन्हें जहर, कौन से जहर से किया गया वार और क्यों इससे पड़ा है जर्मनी और रूस के रिश्तों में खलल, जानिए इन सब सवालों के जवाब।
17
18
भारत में बीते 6 महीने से डॉक्टर कोरोना से लड़ रहे हैं और संक्रमितों की सेवा में दिन-रात जुटे हुए हैं। इस लड़ाई में वे अपने कई साथी खो भी चुके हैं। देश में वायरस काबू होने की जगह तेजी से और लोगों को संक्रमित कर रहा है।
18
19
जर्मनी के विकास मंत्रालय ने कहा है कि वह भारत को कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बड़ी मदद दे रहा है। इस सहायता में 3,30,000 परीक्षण किट और 46 करोड़ यूरो का अल्पकालिक ऋण शामिल है।
19